Dastak Hindustan

13 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा बड़ा बाजार पूंजीकरण

नई दिल्ली :-एनडीए की ओर से सरकार गठन की चर्चा शुरू होने के बाद निचले स्तर पर हुई खरीदारी की बदौलत शेयर बाजारों में आई तेजी से बुधावर को निवेशकों की कुल संपत्ति में 13.22 लाख करोड़ रुपये की बढ़ोतरी हुई।

इस वृद्धि के बाद बीएसई में सूचीबद्ध सभी कंपनियों का बाजार पूंजीकरण बढ़कर फिर से 400 लाख करोड़ रुपये के पार जाकर 408.06 लाख करोड़ रुपये या 4.89 ट्रिलियन डालर हो गया है।

बीएसई के बाजार पूंजीकरण की वृद्धि में एचडीएफसी बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत तमाम बड़ी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी का लाभ मिला है। बीएसई में 2,597 शेयर बढ़कर बंद हुए, जबकि 1,221 कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। 100 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ। टैक्स कनेक्ट एडवाइजरी सर्विस के पार्टनर विवेक जालान ने बताया कि देश की आर्थिक बुनियाद मजबूत स्थिति में है और टैक्स संग्रह से लेकर जीडीपी विकास दर तक में खासी बढ़ोतरी हो रही है। मंगलवार को चुनावी नतीजे को देख बाजार में जो भारी गिरावट हुई, वह अधिक दिनों तक कायम नहीं रह सकती है।

एनएसई में हुए 1,971 करोड़ लेनदेन

नेशनल स्टाक एक्सचेंज ने बुधवार को व‌र्ल्ड रिकार्ड बनाते हुए एक ही दिन में 1,971 लेनदेन का प्रबंधन किया। एनएसई के सीईओ आशीष कुमार चौहान ने एक एक्स पोस्ट में यह जानकारी दी।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *