Dastak Hindustan

टैनिंग के कारण चेहरे पर नहीं आता है निखार बेसन को मिलाकर लगाइए यह चीज

स्किन केयर :-गर्मियों की चिलचिलाती धूप सेहत को तो बिगाड़ती ही है, साथ ही त्वचा को भी कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। धूप के कारण सनबर्न और सनटैनिंग की दिक्कत सबसे ज्यादा होती है। सनबर्न यानी धूप से त्वचा झुलस जाना और सनटैन जिसमें त्वचा पर धूप के कारण धब्बे या मैल नजर आने लगता है।

टैनिंग के घरेलू उपाय 

बेसन और दही

चेहरे पर बेसन (Besan) और दही को साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है। इससे टैनिंग छूटने में असर दिखने लगता है। एक कटोरी में एक चम्मच भरकर बेसन लें और इसमें जरूरत के अनुसार दही मिला लें. जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बेसन के इस फेस पैक से ना सिर्फ त्वचा को लैक्टिक एसिड के गुण मिलते हैं बल्कि त्वचा को हाइड्रेशन भी मिलता है। स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं और सनबर्न से झुलसी त्वचा को आराम महसूस होता है. कुछ दिन इस फेस पैक को त्वचा पर लगाया जाए तो टैनिंग कम होने लगती है।

टमाटर का रस

स्किन को टमाटर से भी कई फायदे मिलते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और साथ ही स्किन डैमेज को कम करने, धूप से झुलसी त्वचा को आराम देने और टैनिंग हल्की करने में मदद करते हैं। टमाटर के रस  को कटोरी में निकालकर रूई की मदद से चेहरे पर लगाया जा सकता है। इसके अलावा, टमाटर का टुकड़ा लेकर सीधा टैनिंग पर मल सकते हैं. कुछ देर बाद धोकर त्वचा साफ कर लें।

आलू का रस

टैनिंग, दाग-धब्बों और झाइयों की दिक्कत पर आलू का रस रामबाण साबित होता है। आलू के रस में पाए जाने वाले एंजाइम्स त्वचा को नेचुरल ब्लीचिंग गुण देते हैं जिससे त्वचा पर नजर आने वाले धब्बे हटते हैं और स्किन का खोया हुआ निखार लौट आता है।कच्चे आलू को घिसकर और निचोड़कर रस निकाला जा सकता है। इस रस को रूई की मदद से जस का तस टैनिंग वाले हिस्सों पर लगाया जा सकता है और कुछ देर बाद धोकर हटा सकते हैं. इसके अलावा, आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर भी लगा सकते हैं।

बेसन और हल्दी

चेहरे पर निखार पाने के लिए अक्सर ही बेसन और हल्की से फेस पैक बनाकर लगाया जाता है। यह फेस पैक त्वचा से टैनिंग हल्की करने में भी असरदार होता है। इस फेस पैक से चेहरे ही नहीं बल्कि गर्दन और हाथ-पैरों की टैनिंग भी कम की जा सकती है। सबसे पहले कटोरी में 2 चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी और जरूरत के अनुसार दूध और थोड़ा गुलाबजल लेकर पेस्ट बना लें। इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें। इससे स्किन से टैनिंग कम होती है और चेहरा निखरा हुआ नजर आने लगता है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *