Dastak Hindustan

हमास युद्धविराम की सभी शर्तें मानने को तैयार, अब इजराइल के पाले में गेंद

इजराइल:- इजराइल के ताबड़तोड़ हमलों से घिरे हमास ने युद्धविराम की सभी शर्तें मानने का ऐलान कर दिया है। अब इस पर इजराइल को फैसला लेना है। हमास की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि उसने अपने इस फैसले से कतर और मिस्र को भी सूचना दे दी है जो हमास और इजराइल के बीच मध्यस्थता का काम कर रहे थे।

हालांकि इसकी शर्तें क्या होंगी और फिलिस्तीन और इजराइल के बंधकों का क्या होगा इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है

 

हमास ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी एक बयान में युद्धविराम की सभी शर्तों को मानने की पुष्टि की है। हमास के नेता इस्माइल हानियेह का कहना है कि कतर के प्रधानमंत्री शेखर मोहम्मद अब्दुलरहमान अल थानी और मिस्र के मंत्री अब्बास कामेल के साथ टेलीफोन पर बातचीत में इसकी सूचना दे दी गई है। अब इस पर इजराइल को फैसला लेना है।

 

सेंट्रल गाजा में खुशी का माहौल

हमास की ओर से युद्धविराम की सभी शर्तों को माने जाने का ऐलान होने के बाद सेंट्रल गाजा में खुशी का माहौल है। बीबीबी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अल अक्सा अस्पताल के बाहर लोगों की भीड़ जमा है। बच्चे खुशी से उछल रहे हैं। लोग झूम रहे हैं। हालांकि उन्हें अभी तक यह नहीं पता कि उनके लिए यह युद्धविराम कितना लाभदायक होने वाला है, फिर भी युद्धविराम का ऐलान कहीं न कहीं गाजावासियों के लिए राहत बनकर आया है।

 

गाजा में नहीं पहुंच पा रही थी सहायता

इजराइल और हमास में लगातार बढ़ते तनाव के कारण गाजा में सहायता नहीं पहुंच पा रही थी। दरअसल इजराइल ने सोमवार को गाजा तक सहायता पहुंचने के रास्ते केरेम शालोम को बंद कर दिया था। इजराइल का तर्क था कि हमास ने एक दिन पहले यहां रॉकेट दागे, जिसमें 4 इजराइली सैनिक शहीद हो गए थे। इसी वजह से इस मार्ग को बंद किया गया था। हालांकि गाजा तक मदद न पहुंच पाने पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नेतन्याहू से बातचीत की थी और ये भरोसा दिलाया था कि इजराइल जल्द ही ये रास्ता खोल देगा। बाइडेन ने कहा था कि नेतन्याहू मानवीय सहायता के लिए इस रास्ते को खोले जाने पर सहमत हैं।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *