Dastak Hindustan

गाजा में युद्धविराम को लेकर इजरायल और हमास के बीच खींचातानी जारी

यरुशलम:- गाजा में युद्धविराम को लेकर इजरायल और हमास के बीच खींचतान जारी है। इजरायल जहां अपने 129 बंधकों की रिहाई चाहता है और बदले में फलस्तीनी कैदियों की रिहाई और अस्थायी युद्धविराम की बात कह रहा है, वहीं हमास गाजा में स्थायी युद्धविराम से कम पर तैयार नहीं है।

इजरायल और हमास के बीच में नवंबर में अस्थायी युद्धविराम हुआ था। समझौते के तहत दोनों ओर से बंधकों और कैदियों की रिहाई भी हुई लेकिन एक हफ्ते के बाद फिर से लड़ाई शुरू हो गई। दूसरे युद्धविराम के लिए दोनों पक्षों में अब तक सहमति नहीं बनी है।

 

इजरायली सेना ने रफाह को घेर रखा है

बंधकों की रिहाई के लिए दबाव बनाने के लिए इजरायली सेना ने रफाह को घेर रखा है, जहां करीब 14 लाख शरणार्थी हैं। इजरायल ने चेतावनी दी है कि लाचार 33 बंधकों की जल्द रिहाई न हुई तो वह रफाह में जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू कर देगा। इस कार्रवाई में बड़े पैमाने पर खूनखराबा होने की आशंका है।

 

तुर्की ने इजरायल के साथ सभी तरह का व्यापार बंद कर दिया

गाजा पट्टी में इजरायली सेना के हमले गुरुवार को भी जारी रहे। इन हमलों में कई लोग मारे गए जिन्हें मिलाकर अभी तक मारे गए कुल लोगों की संख्या 34,596 हो गई है। इस बीच कोलंबिया ने गाजा में निर्दोष फलस्तीनियों के मारे जाने के विरोध में इजरायल के साथ कूटनीतिक संबंध तोड़ लिए हैं। जबकि तुर्की ने इजरायल के साथ सभी तरह का व्यापार बंद कर दिया है।

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *