Dastak Hindustan

कैसे रख सकते हैं आप अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर

आजकल लोग ना तो चैन से खा पाते हैं और ना ही उन्हें चैन से सोने का समय मिल पाता है। जिस कारण वह शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से बीमार हो जाते हैं। परिवार की जिम्मेदारी और प्रोफेशनल करियर को एक साथ संभाल पाना चैलेंजिंग काम होता है। ऐसे में वह धीरे-धीरे स्ट्रेस, डिप्रेशन आदि जैसी गंभीर समस्याओं के शिकार होते चले जाते हैं। जिसकी बहुत सी मुख्य वजह होती है, जिनमें गलत खानपान, अधिक समय तक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल, नींद की कमी, आदि शामिल है। इससे बचाव के लिए लोग तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी एक्टिविटीज के बारे में बताएंगे, जो आपके मेंटल हेल्थ को बेहतर बना सकता है। जिन्हें अपनी रूटीन का हिस्सा बनाने से आप अपने लाइफ को खुशहाल तरीके से गुजर सकते हैं।

व्यक्तियों की बॉडी कैपेसिटी और इंट्रेस्ट के अनुसार उन्हें वॉकिंग, जॉगिंग, योग, साइक्लिंग, स्विमिंग, वेटलिफ्टिंग, डांसिंग और खेलों में हिस्सा लेना चाहिए। आप अपने मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए सही एक्टिविटी चुन सकते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा उल्लिखित मानकों के अनुसार, हफ्ते में 150 मिनट की नॉर्मल एक्टिविटी या 75 मिनट की हार्ड एक्टिविटी को लक्ष्य के रूप में निर्धारित करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है।

वहीं, नियमित एक्सरसाइज न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारती है। एक्सरसाइज करने से शारीरिक तौर पर अलग-अलग हार्मोन्स बनते हैं, जैसे कि सीरोटोनिन, एंडोर्फिन और डोपामाइन आदि जो मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाता है। यह डिप्रेशन और चिंता के लक्षणों को कम करता है। साथ ही, फिजिकल एक्टिविटीज भरपूर नींद के लिए भी फायदेमंद होता है।

प्राकृतिक वातावरण में समय बिताने से व्यक्ति का मन शांत होता है। मेडिकल स्डीज के मुताबिक, हरियाली, फूलों की सुगंध और प्राकृतिक दृश्य व्यक्ति का मनोबल बढ़ाता है। इसके साथ ही उसे एनर्जी भी मिलती है। इसके अलावा, प्राकृतिक वातावरण में समय बिताने से सोलिट्यूड, स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याएं भी कम हो जाती हैं। इससे न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार आता है।

नियमित रूप से हल्की और आसान शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करने से मानसिक स्वास्थ्य सही होता है। इससे आपका मूड सही होता है। साथ ही ध्यान क्षमता को बढ़ाता है और नींद की गुणवत्ता को भी बेहतर बनाता है। आप शारीरिक गतिविधियों में वॉकिंग, योग, सांस लेने का अभ्यास, मेडिटेशन आदि कर सकते हैं। इसके लिए व्यक्ति को बहुत भारी-भरकम व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि समय-समय पर छोटे-छोटे एक्टिविटीज मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *