Dastak Hindustan

आज है छत्रपति संभाजी महाराज का बलिदान दिवस, जानिए उनसे जुड़ी कुछ अहम बातें

नई दिल्ली :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छत्रपति संभाजी महाराज को बलिदान दिवस के मौके पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करके संभाजी महाराज को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करके लिखा मातृभूमि, मानवता व धर्म की रक्षा हेतु अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान योद्धा, छत्रपति संभाजी महाराज के बलिदान दिवस पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि!

उनका बलिदान हर हृदय में ‘राष्ट्र सर्वोपरि’ की भावना के दीप को सदैव प्रज्वलित रखेगा। उनकी राष्ट्रभक्ति हम सभी के लिए प्रेरणा है।

बता दें कि हिंदू साम्राज्य की स्थापना करने वाले मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज के बेटे संभाजी राजे थे। अपने पिता की ही तरह वह भी बहादुर थे। मुगल बादशाह उनसे दहशत खाते थे। महज 32 वर्ष की आयु में संभाजी की निर्ममता से हत्या कर दी गई थी। औरंगजेब ने कहा था कि अगर मेरे चार बेटों में एक भी तुम्हारे जैसा होता तो सारा हिंदुस्तान मुगल सल्तनत में समा गया होता।

संभाजी महाराज का जन्म 14 मई 1657 को पुरंदर किले में हुआ था, जोकि पुणे से तकरीबन 50 किलोमीटर दूर है। छत्रपति शिवाजी की पहली पत्नी सईबाई ने उन्हें जन्म दिया था। जब संभाजी दो वर्ष के थे तो उनकी मां का निधन हो गया। जिसकी वजह से उनकी दादी जीजाबाई ने ही उनका लालन-पालन किया। कहा जाता है कि संभाजी शुरुआत से ही विरोधी स्वभाव के थे। उन्हें काबू में लाने के लिए शिवाजी ने उन्हें पन्हाला किले में बंदी बना दिया था। लेकिन वह अपनी पत्नी के साथ भाग निकले और मुगलों से जा मिले। लेकिन जब पता चला कि मुगल सरकार ने उ्नहें गिरफ्तार कर लिया और दिल्ली भेजना चाहते हैं तो वह वहां से भाग निकले और वापस पन्हाला उन्हें भेज दिया गया।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *