Dastak Hindustan

आरबीआई ने पेटीएम बंद करने की वजह का किया खुलासा

नई दिल्ली :- आरबीआई ने पेटीएम और इसके कस्टमर को चौंकाते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक के साथ वॉलेट और कुछ अन्य सर्विसेज को भी बैन कर दिया है जिससे पेटीएम फास्टैग भी शामिल है। इसके चलते आप अपने फास्ट टैग में डिपॉजिट ,क्रेडिट लैन देन , टॉप अप नहीं कर सकेंगे। ऐसे में ज्यादा लोगों के बीच ही सवाल ने जगह बना ली है कि क्या वह 29 फरवरी के बाद अपने पेटीएम फास्टैग का इस्तेमाल कर सकेंगे या नहीं। आज हम आपको इन्ही सवालों के जवाब देते हैं।

क्या है बैन का कारण

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की धारा 35 A के तहत अपने अधिकार के अनुसार , पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को तुरंत नए कस्टमर को शामिल करना बंद करने का निर्देश दिया है।

आरबीआई ने नया सर्कुलर जारी किया है ,जिसमें बताया कि 29 फरवरी 2024 के बाद किसी भी कस्टमर अकाउंट ,प्रीपेड कार्ड,वॉलेट ,फास्ट टैग , NCMC कार्ड आदि कार्ड में डिपॉजिट ,क्रेडिट लेनदेन , टॉप अप या निकाशी की अनुमति नहीं दी जाएगी ।

कंपनी ने अपने X की पोस्ट के जरिए बताया कि ,अगस्त 2023 से पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत में FASTag का सबसे बड़ा इंशुअर रहा है। इसके साथ लोग 300 से अधिक शहरों में टोल का भुगतान करें।

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *