Dastak Hindustan

लिमिटेड पैसों में होगा निवेश, रोज के खर्च और मजे, बस अपनाएं ये फॉर्मूला

नई दिल्ली :- हमारे पास कम पैसे हो या ज्यादा जाकर उसे सोच समझकर और जरूरी जगह पर खर्च करते हैं, तो छोटी सी रकम में भी हम सिस्टमैटिक तरीके से पैसे बचा सकते हैं और हर महीने का खर्चा निकाल सकते हैं, साथ ही अपने लिए भी कुछ पैसे रख सकते हैं। हालांकि कई बार लोगों की तनख्वाह काफी कम होती है फिर भी अगर वह कोशिश करें तो कुछ पैसों की बचत जरूर कर सकते हैं, जिससे उन्हें बाद में फायदा हो सकता है। क्योंकि घर की जरूरतें पूरी करने के अलावा आपके अपने लाइफस्टाइल के कुछ खर्च भी होते हैं और ऐसे में निवेश रोक दें तो इसमें बिल्कुल भी समझदारी नहीं है। इसीलिए आज हम आपको ऐसे फॉर्मूला के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत आप पैसे इन्वेस्ट करने के बाद भी बढ़िया आसानी से महीने का खर्च निकाल सकते हैं और अपने लिए भी कुछ पैसे रख सकते हैं।

आपको बताते चलें कि ये फार्मूला सैलरी क्लास के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इस फार्मूला के तहत आप पैसे इन्वेस्ट कर लेते हैं आपका कोई खर्चा नहीं रुकता और आप अपने लिए भी पैसे बचा लेते हैं। आपको बताते चले कि यह 50 30 और 20 का फार्मूला है जो की काफी ज्यादा आसान है। इस फार्मूले के तहत अगर आपकी सैलरी 30,000 रुपए है, तो उसमें से आप 15,000 रुपए अपने घर के जरूरी खतरों के लिए निकल सकते हैं। इसके बाद 30 प्रतिशत के हिसाब से आपके करीब 9000 इन्वेस्ट करने चाहिए। इसके साथ बाकी बचे हुए 6000 को आप अपने ऊपर अपनी मर्जी के अनुसार खर्च कर सकते हैं। इतने पैसों में आप कहीं घूमने जा सकते हैं या दोस्तों के साथ पार्टी भी कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपके घर का खर्च 1 या 2 हजार रुपए ज्यादा भी हो जाता है, तो भी आप 7000 बड़ी आसानी से इन्वेस्ट कर सकते हैं।

अगर आप इस लेवल से पैसे इन्वेस्ट करना शुरू करते हैं, तो धीरे-धीरे अपनी इन्वेस्टमेंट को बढ़ा सकते हैं और आगे चलकर आपके पास एक बेहतरीन फंड भी तैयार हो सकता है।

एक्सपर्ट के मुताबिक भी आपको जो सैलरी मिलती है आपका खर्च उसके 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो आपको अपनी आदतों में बदलाव करना चाहिए और खुद पर भी थोड़ा संयम लाना चाहिए। हालांकि अगर आप यह तरीका अपनाते हैं और थोड़ा एडजस्टमेंट करते हैं तो आप अपने सभी काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं और बचे हुए पैसों को खर्च करने पर आपको किसी भी तरह का गिल्ट भी महसूस नहीं होता है।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *