Dastak Hindustan

अयोध्या दीपोत्सव: दो किमी तक फैलेगी दीपों की आभा, ऑनलाइन दीपदान की सुविधा

अयोध्या: अयोध्या में इस बार दीपोत्सव की भव्य तैयारियां हो रही हैं जिसमें दो किलोमीटर तक दीपों की जगमगाहट दिखाई देगी। 30 अक्तूबर को आयोजित होने वाले इस दीपोत्सव में रामपथ और धर्मपथ के साथ अन्य प्रमुख स्थानों पर भव्य लाइटिंग की जा रही है। रामायण काल का अहसास कराने के लिए विशेष गेट और तोरण द्वार बनाए जा रहे हैं। राम की पैड़ी पर मुख्य द्वार श्रीराम, सीता और लक्ष्मण के नाम पर होगा जो इस आयोजन का प्रमुख आकर्षण रहेगा। अयोध्याधाम को सजाने का काम 25 अक्तूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।  इस वर्ष की एक खास बात यह है कि श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन दीपदान की व्यवस्था की जा रही है। इसके माध्यम से श्रद्धालु घर बैठे दीपदान कर सकेंगे और उन्हें प्रसाद भी डाक द्वारा भेजा जाएगा। यह कदम उन लोगों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है जो किसी कारणवश अयोध्या नहीं पहुंच सकते लेकिन अपनी आस्था के अनुसार दीपदान में भाग लेना चाहते हैं।

दीपोत्सव के अवसर पर 18 आकर्षक झांकियों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। इनमें 11 झांकियां सूचना विभाग और 7 झांकियां पर्यटन विभाग द्वारा तैयार की जाएंगी। यह झांकियां रामायण कालीन प्रसंगों को प्रस्तुत करेंगी और सामाजिक संदेश भी देंगी। साकेत महाविद्यालय में छह देशों की रामलीला का आयोजन किया जाएगा जिसमें रामायण के प्रसंगों को विभिन्न देशों की सांस्कृतिक धरोहर के रूप में प्रस्तुत किया जाएगा। इस दीपोत्सव में 600 से अधिक कलाकार विभिन्न प्रदेशों की लोक संस्कृतियों का प्रदर्शन करेंगे। जगह-जगह सांस्कृतिक मंच सजाए जा रहे हैं जहां रामायण के प्रसंगों का मंचन और अन्य सांस्कृतिक प्रस्तुतियां होंगी।

सरयू के घाटों पर आरती का विशेष आयोजन होगा और भक्तों के लिए मंच सजाए जाएंगे। इस दीपोत्सव का उद्देश्य श्रीराम के लंका विजय के बाद अयोध्या लौटने की खुशी का भव्य पुनःनिर्माण करना है। श्रद्धालु दीपोत्सव में कदम-कदम पर रामायण युग का अहसास करेंगे।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *