Dastak Hindustan

अमेरिका ने इराक और सीरिया में ईरान के 85 से ज्यादा ठिकानों पर बमवर्षक विमानों से किया हमला

वाशिंगटन (अमेरिका):- अमेरिका ने इराक और सीरिया में सात स्थानों पर ईरान के 85 से अधिक ठिकानों पर बमवर्षक विमानों से हमला किया। मध्य पूर्व संकट के बीच संयुक्त राज्य अमेरिका की यह कार्रवाई पिछले दिनों जॉर्डन में ड्रोन हमले के दौरान तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद हुई है। इन सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए मंगलवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ड्रोन हमले का जवाब देने का वादा किया था। मध्य पूर्व में बढ़ती शत्रुता के बीच उन्होंने कहा है, अब हमारी प्रतिक्रिया आज शुरू हुई।

पिछले हफ्ते जॉर्डन में किए गए ड्रोन हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों की मौत के बाद अमेरिका ने ये जवाबी कार्रवाई की है। अमेरिका ने हमलों को लेकर पहले ही चेतावनी जारी की थी। हालांकि हमले कब और कहां होंगे, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी। अब अमेरिका ने इराक और सीरिया में ईरान समर्थित मिलिशिया और ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 85 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया है।

यूएस सेंट्रल कमांड ने बयान में कहा कि हमलों में सिर्फ इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के साथ ही इससे संबंधित मिलिशिया समूहों को निशाना बनाया गया। अमेरिकी सेना ने अपने बम बरसाने वाले विमानों से 85 से ज्यादा लक्ष्यों को निशाना बनाया। यूएस सेंट्रल कमांड ने एक्स हैंडल पर लिखा है, दो फरवरी को शाम चार बजे यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) बलों ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) कुद्स फोर्स और उससे संबंधित मिलिशिया समूहों के खिलाफ इराक और सीरिया में हवाई हमले किए। अमेरिकी सैन्य बलों ने बम बरसाने वाले विमानों से 85 से ज्यादा लक्ष्यों को निशाना बनाया।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *