Dastak Hindustan

दुनिया का एक ऐसा देश जहां इंसानों से लगभग डेढ़ गुना ज्यादा है वाहन……

नई दिल्ली :- किसी भी देश का प्रधानमंत्री जब सड़क पर चलता है तो उसके पीछे गाड़ियां का काफिला नजर आता है। दूसरी तरफ आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां का प्रधानमंत्री आम लोगों की तरह साइकिल से चलता है। आपको लग रहा होगा कि यह कोई गरीब देश होगा, जिसके पास प्रधानमंत्री की गाड़ी खरीदने के लिए पैसे नहीं होंगे। लेकिन हम आपको बता दें कि यह कोई गरीब देश नहीं है।

दुनिया का सबसे हेल्दी देश

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस देश में कुल जनसंख्या से डेढ़ गुना ज्यादा साइकिल हैं। जहां देश की आबादी 1.7 करोड़ है, वहीं देश में साइकिलें 2.4 करोड़ से ज्यादा हैं। हम जिस देश की बात कर रहे हैं, उसका नाम नीदरलैंड है। साइकिल ही है, जिसकी वजह से नीदरलैंड को दुनिया के सबसे हेल्दी देश का तमगा मिला है। नीदरलैंड के लोग गाड़ियों की तुलना में साइकिल का अधिक इस्तेमाल करते हैं। नीदरलैंड्स की जितनी आबादी है, साइकिलें वहां इससे ज्यादा हैं।

ऑफिस जाने के लिए साइकिल का इस्तेमाल

यहां तक कि लोग ऑफिस जाने के लिए भी साइकिल का ही इस्तेमाल करते हैं। नीदरलैंड के लोग साइकिल चलाना अपना जन्मसिद्ध अधिकार मानते हैं। वहां के लोग अपनी जरूरत के आधार पर साइकिल से छोटी और लंबी यात्रा करते हैं। ज्यादा बच्चे आपको साइकिल से स्कूल जाते दिख जाएंगे।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *