Dastak Hindustan

चेन्नई बंदरगाह पर मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के विकास के लिए एनएचएआई और टीआईडीसीओ के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली ब्यूरो:- केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने चेन्नई में वीओसी बंदरगाह पर एक मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) के विकास के लिए एक स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) बनाने की घोषणा की है। एमएमएलपी को एसपीवी के साथ सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत विकसित किया जाना है जो भूमि और कनेक्टिविटी प्रदान करता है तथा वास्तविक एमएमएलपी बुनियादी ढांचा एक निजी डेवलपर द्वारा तैयार किया जाना है। श्री सोनोवाल ने कहा कि सभी तीन हितधारक अर्थात चेन्नई पोर्ट अथॉरिटी, टीआईडीसीओ और एनएचएआई प्रस्तावित एसवीपी में इक्विटी भागीदार होंगे। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि चेन्नई बंदरगाह का इक्विटी योगदान/निवेश 167 करोड़ रुपये की भूमि की लागत है, एनएचएआई/एनएचआईडीसीएल का अंशदान 30 करोड़ रूपये और टीआईडीसीओ के माध्यम से राज्य सरकार की तरफ से 50 करोड़ रुपये का सहयोग प्रस्तावित है।

नई दिल्ली में आज वर्चुअली समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते हुए श्री सोनोवाल ने कहा कि दक्षिण तमिलनाडु के आर्थिक इंजन वी.ओ. चिदंबरनार बंदरगाह ने उत्कृष्ट रेल-सड़क कनेक्टिविटी, मुख्य समुद्री मार्ग से निकटता, सभी मौसम परिचालन स्थितियों में कार्यान्वयन और पूर्वी तट को पश्चिमी तट से जोड़ने की भौगोलिक स्थिति जैसे लाभों को देखते हुए मल्टीमॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क की स्थापना का प्रस्ताव दिया है।

चेन्नई बंदरगाह के अधिकृत भूमि क्षेत्र में अब 121.74 के लैंड पार्सल में एमएमएलपी विकसित करने का प्रस्ताव है। चेन्नई पोर्ट की भूमि के अलावा, तमिलनाडु सरकार टीआईडीसीओ के माध्यम से 36.23 एकड़ भूमि का अधिग्रहण करेगी और इसके लिए राज्य सरकार द्वारा निवेश उपलब्ध कराया जाएगा। आवश्यक सड़क संपर्क आधारभूत संरचना एनएचएआई द्वारा किया जाएगा और बाद में कदंबत्तूर के निकट निकटतम रेल हेड से लगभग 12 किलोमीटर की लंबाई के लिए एक रेलवे लाइन का प्रस्ताव भी है।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *