Dastak Hindustan

Chanakya Niti: चाणक्य की ये 4 बातें रखेंगी आपकों सबसे आगे, जानें क्या कहता है नीति शास्त्र

नई दिल्ली :- आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में मानव जीवन को सरल बनाने के लिए कई नीतियां बताई हैं। साथ ही आचार्य ने बताया कि व्यक्ति को अगर सबसे आगे निकलना है तो उन्हें किन बातों का पालन करना चाहिए। आइए जानते हैं अखिर कौन सी है वो बातें-

भारत के महान विद्वानों में से एक आचार्य चाणक्य ने अपनी नीतियों में व्यक्ति के जीवन का सार लिखा है। साथ ही उन्होंने जीवन जीने के कई तरीके और सफलता हासिल करने के कई राज भी नीति शास्त्र के माध्यम से बताए हैं।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शस्त्र में कुछ ऐसा श्लोक लिखें है जो व्यक्ति को सफलता दिलाने के साथ-साथ आपको जीवन की कई समस्याओं का समाधान करवाने में भी सहयोग देते है।

आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य की ओर से बताई गई कुछ खास नीतियां जो आपको दूसरों के मामलों में 4 कदम आगे रखेंगी। हम इस आर्टिकल में उन्हीं 4 बातों का जिक्र करेगें। तो आइए बताते है

खुद को समय के अनुसार ढालना

नीति शास्त्र में बताया है कि व्यक्ति को संसार के हिसाब से खुद को ढाल लेना चाहिए। आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति का अधिक सीधापन भी कई बार उनके लिए मुसीबत का कारण बन जाता है।

चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति के सीधेपन का कई बार दूसरे लोग फायदा उठाते हैं। इसलिए जीवन में थोड़ी सी चालाकी होना भी जरूरी है।

अच्छे दोस्त बनाए

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को अपने भविष्य संवारने के लिए ये जरुर देखना चाहिए की आपके आसपास लोग किस प्रकार के रहते हैं। इसलिए जीवन में सबसे ज्यादा जरुरी है की आपके मित्र अच्छे किरदार के हो और वो कामजाबी पाने की चाह रखते है।

साथ ही सिर्फ पैसा कमाना ही काफी नहीं है बल्कि आपको पैसा खर्च करना का सही तरीका भी पता होना चाहिए। इन आदतों के चलते आप अपने भविष्य को संवार सकते हैं।

फैसला लेने से पहले सोचे

चाणक्य का कहना है कि हर व्यक्ति जीवन में किसी न किसी चीज को पाने का लालच तो रखता ही है। उसी लालच के कारण कई बार व्यक्ति सही रास्ते को भी छोड़ देता है।

अगर कोई व्यक्ति किसी एक चीज को पाने के लिए बार बार गलत का सहारा भी लेता हैं। इसलिए व्यक्ति को कभी भी जीवन में रास्ता बदलने का फैसला लेना हो तो सही और गलत दोनों के बारे में एक बार जरूर सोचना चाहिए।

गुणों से बने अमीर

नीति शास्त्र में कहा गया हैं कि व्यक्ति के अंदर अच्छे गुण होने चाहिए। व्यक्तिगत में दिखने वाले गुणों से व्यक्ति अमीर से अमीर लोगों के बीच भी अपनी एक अलग ही पहचान बनाने में सफल रहता है। चाणक्य ने बताया है कि व्यक्ति अपने पद और दौलत से कभी भी बड़ा नहीं बनता बल्कि अपने गुणों से अमीर बनता है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *