Dastak Hindustan

इटली में आज सुबह 4.8 तीव्रता का आया भूकंप

रोम (इटली):- इटली में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रत 4.8 मापी गई। भूभौतिकी और ज्वालामुखी विज्ञान संस्थान ने बताया कि इसका केंद्र फ्लोरेंस के उत्तर-पूर्व में मार्राडी में स्थित था। भूवैज्ञानिकों और अग्निशामकों ने कहा कि किसी भी प्रकार के क्षति या चोट की कोई तत्काल रिपोर्ट नहीं मिली है।

वहीं 8 सितंबर को मोरक्को में खतरनाक भूकंप आया था। भूकंप के कारण कुल 832 लोगों की मौत हो चुकी है और 329 लोग घायल हुए हैं। कई लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।

भूकंप रात 11.11 बजे आया। सोशल मीडिया पर मौजूद वीडियो में लोगों को सड़कों, क्षतिग्रस्त इमारतों और मलबे से भरी सड़कों पर भागते हुए दिखाया गया है। भूकंप के झटके उसके केंद्र से लगभग 350 किमी दूर राजधानी रबात के साथ-साथ कैसाब्लांका और एस्सौइरा शहरों में भी महसूस किए गए।

हमारी धरती मुख्य तौर पर 4 परतों से बनी हुई है- इनर कोर, आउटर कोर, मैन्टलऔर क्रस्ट। क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल को लिथोस्फेयर कहते हैं। ये 50 किलोमीटर की मोटी परत वर्गों में बंटी हुई है जिन्हें टैकटोनिक प्लेट्स कहा जाता है। ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह से हिलती रहती हैं। लेकिन जब ये बहुत ज्यादा हिल जाती हैं तो भूकंप आ जाता है। ये प्लेट्स क्षैतिज और उर्ध्वाधर दोनों ही तरह से अपनी जगह से हिल सकती हैं। इसके बाद वे अपनी जगह तलाशती हैं और ऐसे में एक प्लेट, दूसरी के नीचे आ जाती है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *