Dastak Hindustan

भारत-कनाडा की व्यापर समझौते पर बातचीत रुकी

नई दिल्ली:- भारत रत की राजधानी नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन से कुछ पहले कनाडा ने एक अनेपक्षित कदम उठाते हुए भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) वार्ता पर रोक लगा दिया था। तब कनाडा ने कहा था कि दोनों देश आपसी सहमति से वार्ता भविष्य में फिर से शुरू करेंगे।

अब इस बीच खबर आ रही है कि कनाडा में कुछ राजनीतिक घटनाक्रमों के कारण, कनाडा-भारत एफटीए वार्ता रुकी हुई है। एनएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि दोनों सरकारों के बीच मुद्दे सुलझने के बाद बातचीत फिर से शुरू होगी।

भारत व कनाडा के बीच अबतक करीब दर्जनभर मुक्त व्यापार समझौता वार्ताएं हो चुकी हैं। वार्ता की शुरुआत 2010 में हुई थी और 2017 में रोक दी गई थी। पिछले साल मार्च में दोनों देशों ने अंतरिम समझौते के लिए फिर से समझौता वार्ता शुरू की थी, जिसे आधिकारिक तौर पर ईपीटीए के रूप में जाना जाता है।

ऐसे समझौते में, दोनों देश अपने बीच व्यापार वाली अधिकतम वस्तुओं पर सीमा शुल्क को बेहद कम या लगभग समाप्त कर देते हैं। वे सेवाओं में व्यापार को बढ़ावा देने और निवेश आकर्षित करने के लिए मानदंडों को लचीला बनाते हैं।

मुक्त व्यापार समझौता में भारत उद्योग पेशेवरों की आवाजाही के लिए आसान वीजा नॉर्म्स के अलावा कपड़ा और चमड़े जैसे उत्पादों के लिए शुल्क मुक्त पहुंच चाह रहा था। वहीं, कनाडा की रुचि डेयरी और कृषि उत्पाद जैसे क्षेत्रों में थी।

कनाडा वित्त वर्ष 2023 में 8.16 अरब डॉलर व्यापार के साथ भारत का 35वां सबसे बड़ा व्यापार भागीदार था। इस दौरान भारत ने कनाडा को 4.11 अरब डॉलर का निर्यात किया, जो वित्त वर्ष 2022 में 3.76 अरब डॉलर रहा था। कनाडा से आयात 29.3 फीसदी बढ़कर 4.05 अरब डॉलर हो गया।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *