Dastak Hindustan

केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस से दो लोगों की मौत

तिरुवनंतपुरम (केरल):- केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस से दो लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क हो गया है। मंगलवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने दो लोगों की मौत की पुष्टि करते हुए बताया कि चार अन्य लोगों का अलग अलग अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने निपाह संक्रमण को लेकर एक एक्सपर्ट टीम केरल भेज दी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि निपाह वायरस संक्रमण जैसे समान लक्षण वाले चार मरीजों के सैंपल पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी को जांच के लिए भेजे गए हैं। इसके साथ इन मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों को भी आइसोलेट कर दिया गया है। मंत्रालय ने इस गंभीर संक्रमण से बचाव के लिए एडवाइजरी भी जारी की है ।

निपाह वाइरस के शुरुआती लक्षण फ्लू जैसे ही होते हैं । संक्रमण के 14 दिनों के भीतर इसके लक्षण दिखने लग जाते हैं। शुरुआत के दिनों में बुखार और सिरदर्द के साथ फ्लू जैसे सामान्य लक्षण दिखते हैं। समय के साथ इसके लक्षणों के गंभीर रूप लेने का खतरा बढ़ता जाता है। बुखार, सिरदर्द के साथ सांस लेने में कठिनाई भी बढ़ जाती है। समय के साथ इसके लक्षण गंभीर होते जा सकते हैं, जिसमें ब्रेन इंफेक्शन या इंसेफलाइटिस होने का ख़तरा बढ़ सकता है। यह वायरस चमगादड़ से फैलता है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *