Dastak Hindustan

ओडिशा में मनाए जा रहे हैं ‘रज महोत्सव’ के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

भुवनेश्वर (ओडिशा) :-  ओडिशा में तीन दिनों तक मनाया जाने वाला रज महोत्सव एक अनूठा त्‍यौहार है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा में मनाए जा रहे ‘रज महोत्सव’ के अवसर पर बृहस्पतिवार को प्रदेशवासियों को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘‘पूरे ओडिशा राज्‍य में मनाए जा रहे रज महोत्सव पर बधाई

प्रधानमंत्री ने कहा यह शुभ समय अपने साथ अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की प्रचुरता प्रदान करे। चारों ओर खुशियां बरसें। इसे नारी शक्ति के सम्मान का पर्व भी कहा जाता है। इसमें धरती मां की विशेष पूजा की जाती है। ऐसी मान्‍यता है कि इन तीन दिनों के दौरान भू देवी को मासिक धर्म आता है और चौथा दिन स्नान करा कर शुद्धिकरण किया जाता है।

ओड़िशा पर्यटन विकास निगम (ओटीडीसी) की तरफ से पीठा ऑन व्‍हील कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के जरिए लोगों के घर-घर तक रज पीठा पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। ओटीडीसी की अध्यक्ष श्रीमयी मिश्र ने इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। पिछले साल की ही तरह इस साल भी ओटीडीसी की तरफ से पंथनिवास एवं मिशन शक्ति मां के सहयोग से भुवनेश्वर, संबलपुर तथा कटक शहर में पहली रज सेसुलभ मूल्य में स्वादिष्ट पीठा मुहैया किया जा रहा है।

राजधानी भुवनेश्वर में 6 जगहों पर सुबह 7 बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक यह पीठा उपलब्ध किया गया है। मास्टर कैंटीन चौक, खंडगिरी, सीआरपी, पटिया, चंद्रशेखरपुर, रूपाली चौक एवं पंथनिवास में शहर के लोगों के लिए पीठा की व्यवस्था की गई है। महिला स्वयं सहायता समूह की तरफ से पीठा ऑन व्‍हील कार्यक्रम के जरिए पीठा बिक्री की जा रही है।

यहां भी महिला स्वयं सहायता समूह की ओर से मास्क का वितरण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओटीडीसी के पंथनिवास एवं मिशन शक्ति मां के सहयोग से आयोजित पीठा ऑन व्‍हील कार्यक्रम को शुभकामना दी है। मिश्र ने कहा है कि पूरी तरह से स्वच्छता प्रक्रिया का पालन करते हुए हाथ से तैयार किया गया विभिन्न प्रकार का पीठा लोगों की आवश्यकता को निश्चित रूप से पूरा करेगा।

पर्यटन निदेशक सचिन आर यादव ने कहा है कि पंथनिवास में केवल प्रतीकात्मक झूले की व्यवस्था की गई है। यहां पर कोई कार्यक्रम नहीं किया जाएगा। भुवनेश्वर, कटक एवं संबलपुर के पंथनिवास में विशेष काउंटर खोल कर यह पीठा बेचा जाएगा।

ऐसी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *