Dastak Hindustan

उत्तर प्रदेश के पहले डिजिटल आंगनबाड़ी केन्द्र का कोन सोनभद्र में किया गया उद्घाटन

ऐसी पांडे की स्पेशल रिपोर्ट

सोनभद्र:- पिछड़े जनपद सोनभद्र के कोन ब्लॉक में अवस्थित आगनबाड़ी केंद्र को कामन सर्विस सेंटर के वीएलई वेद प्रकाश ओझा द्वारा गोद लेकर पूर्णतया डिजिटल रूप में विकसित किए गए।

फीता काटकर किया उद्घाटन

आज कोन के खण्ड विकास अधिकारी राकेश कुमार सिंह, सीडीपीओ रविंद्र प्रसाद गिरि, सीएससी बाल विद्यालय के स्टेट हेड सज्जाद हुसैन, सीएससी डिस्ट्रिक्ट मैनेजर आशीष कुमार पांडेय , यूनिसेफ इंडिया के रिर्पोटर कमलेश कुमार गुप्त एवम ग्राम प्रधान संतोष कुमार पासवान ने संयुक्त रूप से फीता काटकर उद्घाटन किया।

इस मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के बारे में जानकारी देते हुए संचालक वेद प्रकाश ओझा ने बताया कि यहां तीन से छह साल तक के बच्चे डिजिटल रूप से खेल खेल में पढ़ाई की ओर बढ़ेंगे। इसके लिए अपने डिजीटली संसाधनों का प्रेजेंटेशन भी किया।

इस कार्यक्रम में उपस्थित यूनिसेफ इंडिया के ज़िला रिपोर्टर कमलेश कुमार गुप्त ने नई शिक्षा नीति 2020 के उद्देश्यों जिसमें प्री नर्सरी में बालबाटिका के तहत हैप्पी स्कूल व प्ले वे मैथड से आईसीटी का उपयोग करते हुए बच्चों को शिक्षा के लिए तैयार करने का जो कार्य किया जा रहा है वास्तव मे जनपद के लिए प्रेरणा का माध्यम बनेगा।

गर्भावती महिलाओं की गोंदभराई की गई

संचालक ओझा का मानना है कि यदि बेसिक शिक्षा और महिला बाल विकास विभाग एवम जनप्रतिनिधियों का सहयोग मिला तो पूरे जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों को डिजिटल रूप में विकसित किया जाएगा। कोन ब्लॉक के खण्ड विकास अधिकारी ने हर संभव सहयोग के लिए तत्पर रहने की बात कही। लखनऊ से चलकर आए सीएससी बाल विद्यालय के स्टेट हेड सज्जाद हुसैन ने बताया कि यह यूपी का पहला डिजिटल मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र है। कार्यक्रम के दौरान गर्भावती महिलाओं के गोंदभराई भी हुआ।

राज्य से जुड़ी अन्य खबरों के लिए क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *