Dastak Hindustan

गुजरात और मुंबई में हाईअलर्ट, 150 की स्पीड से चल सकती हैं तूफानी हवाएं

अहमदाबाद :- चक्रवाती तूफानी बिपरजाॅय का खतरा बना हुआ है। इसके जखाऊ बंदरगाह से टकराने के साथ ही हवाओं की स्पीड 150 किमी प्रति घंटा तक पहुंच सकती है। कच्छ और सौराष्ट्र के क्षेत्रों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। गुजरात और महाराष्ट्र में NDRF की 33 टीमें तैनात हैं। तीनों सेनाओं को भी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अलर्ट मोड पर रखा है। मौसम विभाग(IMD) के अनुसार देवभूमि, द्वारका, जामनगर, जूनागढ़, पोरबंदर और राजकोट के क्षेत्रों में 50 मिमी से भी अधिक बारिश दर्ज की गई है। यहां लगातार बारिश हो रही है।

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की डिटेल्स

चक्रवाती तूफान पूर्वोत्तर दिशा में बढ़ने और सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने और 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह (गुजरात) के पास मांडवी और कराची के बीच पाकिस्तान के तट से सटे एक बहुत ही गंभीर चक्रवात के रूप में बदल सकता है। अधिकतम निरंतर हवाएं 120 से 130 से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

भारत में मौसम का पूर्वानुमान और बारिश का अलर्ट

स्काईमेट वेदर के अनुसार, आजकल में, सौराष्ट्र और कच्छ, असम, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। गुजरात तट से दूर पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर बहुत तेज हवाएं चल सकती हैं। तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर-पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।गुजरात क्षेत्र, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है।

पूर्वी भारत में मौसम का पूर्वानुमान

अगले 4-5 दिनों के दौरान हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की/मध्यम व्यापक से व्यापक वर्षा के साथ गरज/बिजली चमक/तेज हवाएं चलने की बहुत संभावना है।

उत्तर पश्चिमी भारत में मौसम का पूर्वानुमान

15 जून को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि, गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।

16 और 17 जून को दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर और 17 जून को दक्षिण-पूर्व राजस्थान में अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की संभावना नहीं है।

भारत में अधिकतम तापमान और हीट वेव चेतावनी

गुजरात राज्य में अगले 5 दिनों के दौरान तापमान 5-6 डिग्री सेल्सियस और उत्तर पश्चिम भारत में 2-4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में 16 से 18 जून को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है।

देश से जुड़ी अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *