Dastak Hindustan

सोनभद्र में जिले के अंदर ट्रांसफर प्रक्रिया हुई जारी, तीन चरणों में होगी पूरी प्रक्रिया

विवेक मिश्रा की स्पेशल रिपोर्ट

सोनभद्र (उत्तर प्रदेश):- उत्तर प्रदेश में उच्च प्राथमिक अनुदेशक शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष तेजस्वी शुक्ला ने बताया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत अंशकालिक अनुदेशकों का जिले के अंदर विद्यालय परिवर्तन किया जाएगा।

स्थानांतरण की मांग अनुदेशक पिछले कई वर्षों से लगातार कर रहा है। हालांकि इस मांग पर कोरोना काल में कुछ जिलों में स्थानांतरण भी हुए लेकिन पूरी तरह से स्थानांतरण की प्रक्रिया नहीं हो पाई। ट्रांसफर प्रक्रिया के लिए शासन की ओर से ऑनलाइन अनुबंध नवीनीकरण की प्रक्रिया जल्दी ही पूरी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश में लगभग 26000 अंशकालीन अनुदेशक तैनात है। शासन ने बेसिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के 100 से अधिक नामांकन वाले उच्च प्राथमिक विद्यालय में तैनात अनुदेशकों का जिले के अंदर नये विद्यालयों में अनुबंध नवीनीकरण की नीति जारी की है।

यह कार्यवाही पहली बार ऑनलाइन तीन चरणों में की जाएगी इसका नई विद्यालय का अनुबंध नवीनीकरण कला शिक्षा से कला शिक्षा शारीरिक व स्वास्थ्य शिक्षा से शारीरिक व स्वास्थ्य शिक्षा तथा कार्य शिक्षा अधिकारी शिक्षा में ही किया जाएगा इसके लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली समिति बनाई जाएगी। इसमें मुख्य विकास अधिकारी उपाध्यक्ष डाइट प्राचार्य समग्र शिक्षा के सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी सदस्य तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बेसिक शिक्षा अधिकारी बतौर सदस्य सचिव शामिल है।

पहले चरण में 100 से कम छात्र नामांकन वाले विद्यालयों में खाली पदों के सापेक्ष प्रक्रिया पूरी की जाएगी किसी विद्यालय में खाली पदों के सापेक्ष 1 से अधिक आवेदन मिलने पर निर्धारित भारंग के अनुसार चयन होगा।

दूसरे चरण में 100 से अधिक छात्र नामांकन वाले विद्यालय में कार्यरत अनुदेशकों का जिले के अंदर स्थानांतरण किया जाएगा। इसके लिए अनुदेशकों को 5 विद्यालय का ऑनलाइन विकल्प देना जरूरी होगा। तीसरे चरण में 100 से अधिक छात्र नामांकन वाली विद्यालय के अनुदेशकों को पारस्परिक स्थानांतरण किया जाएगा।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *