Dastak Hindustan

न्यूयॉर्क में हिंदू मंदिर तोड़फोड़ मामले में अमेरिकी सांसदों ने व्यक्त की नाराजगी

नई दिल्ली :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से कुछ दिन पहले न्यूयॉर्क में एक हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़ पर दो दर्जन से अधिक शीर्ष अमेरिकी सांसदों ने नाराजगी जताई है। न्यूयॉर्क के मेलविले में BAPS स्वामीनारायण मंदिर के बाहर सड़क और साइनेज पर सोमवार को अपशब्दों का छिड़काव किया गया। मेलविले लॉन्ग आइलैंड पर सफ़ोक काउंटी में स्थित है और 16,000 सीटों वाले नासाउ वेटरन्स मेमोरियल कोलिज़ीयम से लगभग 28 किलोमीटर दूर है, जहाँ प्रधानमंत्री मोदी 22 सितंबर को एक बड़े सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करने वाले हैं। सीनेट के बहुमत नेता सीनेटर चक शूमर ने कहा, “इस हिंदू पूजा स्थल का अपमान घृणित है। लॉन्ग आइलैंड या न्यूयॉर्क या पूरे अमेरिका में कहीं भी नफरत के लिए कोई जगह नहीं है।” “मैं मेलविले, NY में BAPS मंदिर के अपमान से बहुत दुखी हूँ। बर्बरता का यह कृत्य हिंदुओं के खिलाफ नफरत भड़काने का एक स्पष्ट प्रयास है और हमारे देश में इसका कोई स्थान नहीं है। हमें यह दिखाने के लिए एक साथ आना चाहिए कि असहिष्णुता और विभाजन पर हमेशा प्रेम और समझ की जीत होगी,’ कांग्रेसी रिच मैककॉर्मिक ने कहा।

‘न्यूयॉर्क के मेलविले में BAPS हिंदू मंदिर में घृणित बर्बरता को देखना परेशान करने वाला है। मैं असहिष्णुता के इस अस्वीकार्य प्रदर्शन के सामने हमारे हिंदू समुदाय की शक्ति और शांति की कामना करता हूं। एक साथ खड़े होकर, हम नफरत से भी मजबूत रह सकते हैं,’ सांसद एंडी किम ने कहा। कांग्रेसी ब्रैड शेरमैन ने कहा कि मंदिर में तोड़फोड़ न केवल हिंदू समुदाय के खिलाफ ‘घृणा का घिनौना कृत्य’ है, बल्कि ‘धार्मिक बहुलवाद के हमारे साझा मूल्य पर एक अन्यायपूर्ण हमला’ भी है। ‘मैं हिंदू अमेरिकियों के साथ खड़ा हूं। जिम्मेदार लोगों पर कानून की पूरी हद तक मुकदमा चलाया जाना चाहिए,’ उन्होंने कहा।

‘हमारे समुदाय में नफरत का कोई ठिकाना नहीं है। मेलविले में BAPS हिंदू मंदिर में घृणित, असहिष्णु भित्तिचित्र और बर्बरता के जवाब में मेरे और मेरे एक दर्जन से अधिक साथी निर्वाचित अधिकारियों का यह एकजुट संदेश था,’ कांग्रेसी निक लालोटा ने कहा। उन्होंने कहा, “हमारे महान राष्ट्र की स्थापना धार्मिक और राजनीतिक स्वतंत्रता के सिद्धांतों पर हुई थी, और मुझे इस कठिन समय में BAPS समुदाय का समर्थन करने के लिए दोनों दलों के नेताओं को तेजी से एक साथ आते देखकर गर्व हो रहा है।” कांग्रेस की सदस्य मिशेल स्टील ने न्यूयॉर्क में हिंदू समुदाय को निशाना बनाकर की गई “घृणित बर्बरता” की कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा, “अब पहले से कहीं अधिक, अमेरिकियों को एक-दूसरे के प्रति सम्मान और शालीनता के मूल्यों के पीछे एकजुट होना चाहिए।” “किसी को भी अपनी आस्था के कारण डर का सामना नहीं करना चाहिए।

मैं न्यूयॉर्क में BAPS मंदिर पर हाल ही में हुए हमलों की कड़ी निंदा करता हूं। हम अपने BAPS समुदाय के साथ एकजुट हैं और सभी प्रकार की नफरत के खिलाफ एकजुट हैं,” सांसद ग्लेन ग्रोथमैन ने कहा। कांग्रेस के सदस्य बडी कार्टर ने कहा कि अमेरिका में धार्मिक पूर्वाग्रह का “स्वागत नहीं” किया जाता। कांग्रेस की सदस्य यंग किम ने कहा कि किसी को भी अपनी आस्था के कारण डर में नहीं रहना चाहिए। उन्होंने कहा, “मैं न्यूयॉर्क में BAPS मंदिर को निशाना बनाकर की गई घृणित हरकतों की पूरी तरह निंदा करती हूं और अपने द्विदलीय सहयोगियों के साथ मिलकर हमारे BAPS मित्रों के साथ एकजुट होकर नफरत के खिलाफ एकजुट हूं। प्यार हमेशा नफरत पर जीत हासिल करता है।” कांग्रेसी जोनाथन एल जैक्सन ने कहा कि वे “भव्य मंदिर के अपमान और हिंदू समुदाय के खिलाफ नफरत की सभी धमकियों” से बहुत दुखी हैं।

“बर्बरता, कट्टरता और नफरत के ये कृत्य उस नफरत की निरंतरता हैं जो हमने हाल के वर्षों में हैती, वेनेजुएला, अफगानी और अन्य अप्रवासी समूहों के खिलाफ देखी है। ये हमले इस महान राष्ट्र के मौलिक मूल्यों के विपरीत हैं। पुरानी दुनिया के विपरीत, अमेरिकी प्रयोग इस आदर्श पर आधारित है कि जो लोग अमेरिका के सपने में विश्वास करते हैं वे सभी समान रूप से अमेरिकी हैं। यह नस्ल, लिंग, धर्म या राष्ट्रीय मूल से परे है,” उन्होंने कहा। “मैं इन कृत्यों की कड़ी निंदा करता हूं और सभी के लिए शांति, सम्मान और सद्भाव के लिए प्रार्थना करता हूं। मैं नफरत के इस कृत्य से प्रभावित लोगों के लिए अपनी गहरी प्रार्थना करता हूं और इस अपराध को अंजाम देने वालों को न्याय के कटघरे में लाने के उनके प्रयासों में कानून प्रवर्तन का समर्थन करता हूं,” जैक्सन ने कहा। कांग्रेसी ग्रेस मेंग ने कहा कि वह मंदिर को बर्बरतापूर्ण तरीके से निशाना बनाए जाने के बारे में जानकर “स्तब्ध” हैं।

“हमारे समुदाय में नफरत और असहिष्णुता के लिए कोई जगह नहीं है। मैं हिंदू समुदाय के साथ खड़ी हूं क्योंकि वे शांति और एकता के लिए प्रार्थना करते हैं। इन अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए,” उन्होंने कहा। इसे हिंदुओं को निशाना बनाकर की गई “धमकी की घिनौनी हरकत” बताते हुए, कांग्रेस की सदस्य लोरी ट्रैहान ने कहा कि यह बर्बरता उन सभी बातों के खिलाफ है, जिनका वे अमेरिकियों के रूप में समर्थन करते हैं, जो हर व्यक्ति के उत्पीड़न से मुक्त अपने धर्म का पालन करने के अधिकार का सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा, “हमें इसकी और सभी प्रकार की नफरत की कड़ी निंदा करनी चाहिए।” कांग्रेस के सदस्य ब्रायन फिट्ज़पैट्रिक ने कहा कि “घिनौनी अपवित्रता एक अमानवीय कृत्य था जिसका उद्देश्य विभाजन और नफरत फैलाना था”।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *