Dastak Hindustan

कारगिल विजय दिवस की 25वीं बरसी आज: पीएम मोदी वीर बलिदानियों को देंगे श्रद्धांजलि, विश्व की सबसे ऊंची सुरंग का शिलान्यास भी करेंगे

लद्दाख (श्रीनगर):- कारगिल विजय दिवस की आज 25वीं बरसी है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यानी आज कारगिल (लद्दाख) का दौरा करेंगे। जहां वे कारगिल वॉर मेमोरियल जाएंगे और कारगिल युद्ध में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। आज सुबह से ही कारगिल युद्ध में प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि देने के लिए कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह आयोजित किया गया है। इसके बाद साथ ही पीएम मोदी शिंकू ला सुरंग का भी उद्घाटन करेंगे।

 

इस परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर करीब 15,800 फुट की ऊंचाई पर होगा। इससे लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी मिलेगी। यह विश्व की सर्वाधिक ऊंची सुरंग होगी। यह न सिर्फ सशस्त्र बलों व उपकरणों की शीघ्र आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक-सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।

 

कारगिल के दौरे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा कि 26 जुलाई का दिन हर भारतीय के लिए बेहद खास है। हम 25वां कारगिल विजय दिवस मनाएंगे, ये उन सभी को श्रद्धांजलि देने का दिन है जो हमारे राष्ट्र की रक्षा करते हैं। मैं कारगिल युद्ध स्मारक जाऊंगा और हमारे बहादुर नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा।

 

बता दें कि कारगिल विजय दिवस भारत के सैन्य इतिहास में एक गौरवशाली दिन है। कारगिल वह क्षेत्र है, जहां भारत और पाकिस्तानी सेना ने युद्ध किया और पड़ोसी मुल्क के कब्जे से कारगिल द्रास क्षेत्र को आजाद कराया। इस दिन भारतीय सेना ने पाकिस्तान के खिलाफ विजय गाथा लिखी। साल 1999 के मई के महीने से कारगिल युद्ध की शुरुआत हुई थी ये युद्ध पूरे दो महीने तक चला था। भारत-पाकिस्तान की इस सैन्य जंग को इतिहास में विजय के प्रतीक के तौर पर मनाया जाता है और हर साल कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन, भारत वीर सैनिकों के साहस और बलिदान को याद करता है जिन्होंने देश की सुरक्षा और संप्रभुता की रक्षा की। इस साल कारगिल युद्ध को हुए 25 साल पूरे हो गए हैं। हर साल कारगिल दिवस 26 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिन देश के नायकों की बहादुरी और वीरता को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *