Dastak Hindustan

नीट यूजी की काउंसलिंग का प्रोसेस कल से शुरू, ये जरूरी डॉक्यूमेंट्स कर लें तैयार

नई दिल्ली:- सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को 5 मई को आयोजित राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 को रद्द करने की मांग वाली याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया था कि नीट को फिर से आयोजित करना उचित नहीं है। इसके साथ ही, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) कल यानि 24 जुलाई से नीट यूजी काउंसलिंग 2024 शुरू करेगी। बुधवार से काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

 

 

बता दें कि नीट-यूजी की परीक्षा को लेकर काफी विवाद हुआ है। आरोप लगे हैं कि परीक्षा के पेपर लीक हुए हैं और इस परीक्षा को लगातार रद्द करने की मांग की जाती रही है और इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दाखिल की गई थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने रद्द करने की याचिका खारिज कर दी है। इस मामले की सीबीआई जांच कर रही है।

 

 

नीट यूजी 2024: भौतिकी प्रश्न विवाद में केवल विकल्प 4 सही

भारत के मुख्य न्यायाधीश ने मंगलवार को कहा कि उन्हें निदेशक बनर्जी के नेतृत्व में IIT दिल्ली की रिपोर्ट मिली है, जो पुष्टि करती है कि विकल्प 4 सही उत्तर है। उन्होंने कहा कि न्यायालय IIT दिल्ली की रिपोर्ट को स्वीकार करता है और इसके परिणामस्वरूप, NTA को विकल्प 4 के आधार पर NEET नीट यूजी परिणामों का फिर से मिलान करना चाहिए। बता दें कि भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की पीठ कथित पेपर लीक और अनियमितताओं के कारण नीट यूजी पुनः परीक्षा की मांग करने वाले उम्मीदवारों की 40 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी।

 

काउंसलिंग होगी तीन राउंड में

नीट यूजी काउंसलिंग प्रक्रिया में तीन राउंड होंगे, उसके बाद एक स्ट्रे वैकेंसी राउंड होगा। नीट यूजी काउंसलिंग 2024 का शेड्यूल आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध होगा। मेडिकल प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों को पंजीकरण और अपना चयन करने के लिए अपने क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करना होगा।

 

अखिल भारतीय कोटे के लिए NEET UG काउंसलिंग 2024 MCC द्वारा सरकारी कॉलेजों की 15% सीटों और AMU, BHU, JMI, ESIC, AMC पुणे और डीम्ड विश्वविद्यालयों जैसे संस्थानों की सीटों के लिए आयोजित की जाएगी।

 

 

नीट यूजी 2024 काउंसलिंग 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

एमसीसी द्वारा जारी आवंटन पत्र

एनटीए द्वारा जारी नीट 2024 परिणाम/रैंक पत्र

एनटीए द्वारा जारी हॉल टिकट

जन्म तिथि प्रमाण पत्र

कक्षा 10वीं का प्रमाण पत्र

कक्षा 10+2 का प्रमाण पत्र

कक्षा 10+2 का अंक पत्र

8 पासपोर्ट आकार के फोटो (आवेदन पत्र पर चिपकाए गए समान)

पहचान प्रमाण (आधार/पैन/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट)

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *