Dastak Hindustan

पोस्ट ऑफिस में ₹500 महीने इन्वेस्ट करने से होगी बंपर मेच्योरिटी

नई दिल्ली :- अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो निवेश करना ज़रूरी है। अगर आप सोचते हैं कि निवेश सिर्फ़ बड़ी मात्रा में ही करना चाहिए और इसीलिए आपने अभी तक निवेश शुरू नहीं किया है तो यह धारणा ग़लत है। अपनी आय के हिसाब से आप जो भी निवेश शुरू कर सकते हैं, करें क्योंकि निवेश ही आपके पैसे को बढ़ा सकता है। अगर आप पैसे बचाकर रखेंगे और उन्हें संभालकर रखेंगे तो किसी न किसी परिस्थिति में वे खर्च हो ही जाएँगे।

भारतीय डाकघर में ऐसी कई योजनाएं हैं जिनमें आप 500 रुपये से भी कम रकम से निवेश शुरू कर सकते हैं और अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। छोटी रकम से शुरुआत करें, फिर जैसे-जैसे आपकी आय बढ़ती जाए, निवेश बढ़ाते रहें। यही पैसा कमाने का तरीका है। आइए जानते हैं डाकघर की कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में जिनमें आप 500 रुपये से भी कम रकम से निवेश शुरू कर सकते हैं।

पीपीएफ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ एक लॉन्ग टर्म स्कीम है। इस स्कीम में सालाना न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जाते हैं और निवेश 15 साल के लिए किया जाता है। आप चाहें तो मैच्योरिटी के बाद अकाउंट को 5 साल के ब्लॉक में आगे भी बढ़ा सकते हैं। अगर आप इस स्कीम में हर महीने 500 रुपये भी निवेश करते हैं तो आप सालाना 6,000 रुपये का निवेश करेंगे।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *