Dastak Hindustan

डायबिटीज के मरीजों को विटामिन डी देना बेहद आवश्यक

नई दिल्ली :- डायबिटीज की एक ऐसी बीमारी है। जिसमें शुगर लेवल का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। इसमें इंसुलिन के काम काज पर ध्यान रखना सबसे जरूरी होता है। आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है विटामिन D आपके लिए ये काम कर सकता विटामिन D की कमी से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल पर असर पड़ सकता है। विटामिन D की कमी से शरीर में कैल्शियम की मात्रा घट जाती है। इसके अलावा नर्वस, मसल्स और नर्व पर असर पड़ता है। इससे रिकेटस, मसल्स वीक, बोन पेन, वीक बोन, ऑस्टियोमेलोसिस, हार्ट डिजीज जैसी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है।

एक स्टडी में दावा किया गया है कि विटामिन D की कमी से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है। यह टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए बहेद नुकसानदेह साबित हो सकता है। रिसर्च के मुताबिक विटामिन D की कमी से मल्टीपल स्क्लेरोसिस, रूमेटॉयड ऑर्थराइटिस और टाइप 1 डायबिटीज भी हो सकता है।

डायबिटीज के मरीज विटामिन D की कमी ऐसे करें दूर

डायबिटीज के मरीज विटामिन D की कमी को कई तरह से दूर कर सकते हैं। पहले तो, ऐसे लोगों को सबसे पहले अपनी डाइट में मशरूम, दूध, ड्राई फ्रूट्स, सेब, ब्रोकली और गाजर आदि को शामिल करना चाहिए। दूसरा आपको सुबह की पहली धूप में एक्सरसाइज करना चाहिए। जिससे शरीर में इंसुलिन का लेवल बढ़े और शुगर मेटाबोलिज्म की गति में इजाफा हो।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *