Dastak Hindustan

केंद्रीय सशस्त्र बलों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी कॉन्स्टेबल पद आरक्षित, गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान

नई दिल्ली:- केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (Central Armed Police Forces) में अग्निवीरों की भर्ती के लिए बड़ा कदम उठाया है। इस संबंध में सीआईएसएफ ने सभी तैयारियां कर ली हैं। सीआईएसएफ की डीजी नीना सिंह ने बताया है कि अब कॉन्स्टेबल भर्ती में 10 फीसदी पद पूर्व अग्निवीरों के लिए आरक्षित रहेंगे। साथ ही उन्हें शारीरिक दक्षता परीक्षा में छूट दी जाएगी।

 

 

सीआईएसएफ डीजी नीना सिंह ने कहा है कि पूर्व अग्निवीरों को आयु सीमा में भी छूट मिलेगी। यह व्यवस्था एक ओर सीआईएसएफ के लिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे सीआईएसएफ को प्रशिक्षित, सक्षम और योग्य मैनपावर मिलेगा। इससे फोर्स में डिसिप्लिन होगा। उसी तरह इससे पूर्व अग्रिवीरों को सीआईएसएफ में सेवा देने का मौका मिलेगा।

 

 

अग्निवीरों को भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा: बीएसएफ

इसको लेकर बीएसएफ डीजी का भी बयान आया है. बीएसएफ डीजी नितिन अग्रवाल ने कहा है कि हम सैनिक तैयार कर रहे हैं। इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है. इसका लाभ सभी बलों को मिलेगा। अग्निवीरों को भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

 

 

पहले दिन से हमारे पास प्रशिक्षित कर्मी होंगे: CRFF

सीआरपीएफ के डीजी अनीश दयाल सिंह ने कहा है कि पूर्व अग्निवीरों को सीआरपीएफ में भर्ती करने की सारी व्यवस्था कर ली गई है। अग्निवीरों ने सेना में रहते हुए अनुशासन सीखा है। इस व्यवस्था से पहले दिन से हमारे पास प्रशिक्षित और अनुशासित कर्मी होंगे। अग्निवीरों के पहले बैच को सीआरपीएफ में आयु में 5 साल की छूट दी जाएगी।

 

 

एसएसबी के डीजी दलजीत सिंह का बयान

एसएसबी के डीजी दलजीत सिंह ने कहा है कि पूर्व अग्निवीरों के लिए कॉन्स्टेबल की 10 फीसदी रिक्तियां आरक्षित की हैं। पहले बैच को आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी। उन्हें किसी भी शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरने की आवश्यकता नहीं होगी।

 

 

पूर्व अग्निवीरों के स्वागत को लेकर आरपीएफ उत्साहित

आरपीएफ के महानिदेशक मनोज यादव ने भी कहा है कि भविष्य में रेलवे सुरक्षा बल में कॉन्स्टेबल पद के लिए सभी भर्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण होगा। पूर्व अग्निवीरों के स्वागत को लेकर आरपीएफ काफी उत्साहित है। यह बल को नई ताकत, ऊर्जा देगा और मनोबल बढ़ाएगा।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *