Dastak Hindustan

वर्कआउट से पहले केला खाना सही या गलत

नई दिल्ली:- वर्कआउट करना सेहत के लिए काफी अच्छा माना गया है। इससे न सिर्फ आप दिनभर एनर्जेटिक रहते हैं, बल्कि इससे स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है। वर्कआउट सुबह या शाम दोनों समय किया जा सकता है।

हालांकि, कई लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि वर्कआउट खाली पेट करना चाहिए या कुछ खाकर। साथ ही यह भी सवाल उठता है कि क्या वर्कआउट से पहले केला खाया जा सकता है। डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट दिव्या गांधी से इन सभी सवालों के जवाब समझते हैं।

केले को हेल्थ के लिए काफी लाभदायक माना गया है। यह पोषक तत्वों से भरपूर है। वर्कआउट से पहले केले का सेवन करने से एक्सरसाइज करने के दौरान थकान नहीं होती है और यह बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखता है। इसके साथ ही केला खाने से शरीर को कई और भी लाभ मिलते हैं।

 

स्टेमिना बढ़ता है

केले में मौजूद कार्बोहाइड्रेट, नेचुरल शुगर और फाइबर बॉडी को एनर्जेटिक बनाए रखते हैं। ऐसे में वर्कआउट से पहले केला खाने से थकान नहीं होती और स्टेमिना भी बना रहता है।

 

नर्वस सिस्टम बेहतर होता है

केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम यानी इलेक्ट्रोलाइट पाया जाता है। इससे नर्वस सिस्टम का फंक्शन बेहतर होता है और फ्लूइड भी बैलेंस रहते हैं। वर्कआउट से पहले केला खाने से सिर्फ मसल्स की ऐंठन भी कम होती है।

 

सूजन नहीं होगी

केले में मौजूद फाइबर पाचन प्रक्रिया में सुधार करता है। इसके एक्सरसाइज करने के दौरान इंफ्लेमेशन यानी सूजन की समस्या की कम होती है। साथ ही बाउल मूवमेंट भी सही होता है।

 

डिहाइड्रेशन नहीं होता

केले में मौजूद पानी बॉडी को एक्सरसाइज करने के दौरान हाइड्रेट रखते हैं। ऐसे में लंबे समय तक बगैर रुके भी वर्कआउट किया जा सकता है। वर्कआउट से पहले केला खाने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी नहीं होती।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *