Dastak Hindustan

20 लाख का होम लोन 8 से 10 साल में आसानी से चुकाएं

होम लोन सेविंग टिप  :-होम लोन एक बड़ी रकम होती है जिसे चुकाने में व्यक्ति को 20 साल से ज्यादा का वक्त लग जाता है। लोन के साथ सबसे ज्यादा बोझ ब्याज का होता है। क्योंकि इस अवधि में ब्याज के तौर पर मकान की लगभग दोगुना कीमत चुकानी पड़ती है।

ऐसे में जरूरी है कि लोन कम अवधि का लें, लेकिन अगर आपने 20 साल के लिए भी होम लोन लिया है तो कुछ तरीकों से इसे जल्दी चुकता कर सकते हैं ताकि ब्याज का पैसा बचे। होम लोन की अवधि जितनी लंबी होगी, ईएमआई और ब्याज का बोझ उतना ही अधिक होगा. उदाहरण के लिए, 10 साल के लिए 9% पर 50 लाख रुपये के लोन पर, भुगतान किया गया कुल ब्याज 26 लाख रुपये है। अगर यह अवधि 15 वर्ष हो तो ब्याज 41 लाख रुपये तक पहुंच जाता है। वहीं, 20 साल के होम लोन पर ब्याज का खर्च 58 लाख रुपये होता है।

इसलिए लोन लेने वाले ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे ब्याज भुगतान को कम करने के लिए लोन की अवधि जहां तक हो सके कम रखें. भले ही हम मान लें कि ऋण की पूरी अवधि के लिए ब्याज दर 9% पर स्थिर नहीं रहेगी, फिर भी बहुत ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ता है।

कैसे जल्दी चुकता करें होम लोन

कम अवधि के लोन में ज्यादा ईएमआई होने के कारण पैसा चुकाने में परेशानी हो सकती है, इससे घर का बजट बिगड़ जाता है। यदि आप 15-20 वर्षों की लंबी अवधि के लिए लोन लेते हैं, तो इसे जल्द से जल्द खत्म करने का सबसे अच्छा आइडिया यह है कि ईएमआई राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं। क्योंकि, ईएमआई को 5% बढ़ाने से 20 साल के लोन की अवधि लगभग 8 साल कम हो सकती है।

अगर आप हर साल ईएमआई 10% बढ़ा दें तो लोन सिर्फ 10 साल में खत्म हो जाएगा। अगर आप अपनी सालाना आय में 8-10% वृद्धि की उम्मीद करते हैं, तो अपनी ईएमआई 5% बढ़ाने से आपके घरेलू बजट पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। याद रखें कि लोन लेने की शुरुआत में अतिरिक्त भुगतान करना सबसे ज्यादा प्रभावशाली होता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपनी ईएमआई की रकम बढ़ाएं।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *