Dastak Hindustan

चीन की राह पे पाकिस्तान के कदम छीन ली आवाम की आजादी, इंटरनेट पर बिछाया जासूसी का जाल

पाकिस्तान:- पाकिस्तानी सरकार लोगों की आजादी का गला घोंटने पर उतर आई है। दरअसल पाकिस्तान सरकार ने फेसबुक, यूट्यूब, वॉट्सऐप और एक्स जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आने वाले कंटेंट की निगरानी और रेग्युलेशन के लिए देशभर में एक इंटरनेट फ़ायरवॉल प्रणाली लागू कर रहा है। पाकिस्तान का कहना है कि इस कदम का मकसद सोशल मीडिया पर “गैर जरूरी और गलत कंटेंट” के प्रसार पर रोक लगाना है, जिसमें पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट शामिल हो।

 

 

इसके जरिए पाकिस्तानी सरकार अपने खिलाफ उठने वाली हर आवाज पर नजर रखेगी। सरकार जब चाहेगी तब किसी भी पोस्ट या कंटेंट को ब्लॉक कर सकती है। हैरानी की बात है कि पाकिस्तान यह कदम अपने खास पड़ोसी देश चीन की तर्ज पर उठा रहा है। टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने यह बात कही है।

 

 

इन लोगों ने बताया कि यह इंटरनेट फ़ायरवॉल उसी सोच का नतीजा है जिसके जरिए चीन अपने देश में इंटरनेट सामग्री की निगरानी करता है। यह कदम इस साल की शुरुआत में पाकिस्तान में एक्स को अस्थायी रूप से ब्लॉक करने के बाद उठाया गया है। हालांकि, पाकिस्तान का कहना है कि इस कदम का मकसद “गैर जरूरी और गलत कंटेंट” के प्रसार पर रोक लगाना, जिसमें पाकिस्तानी सरकार के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट शामिल हो।

 

 

ऐसी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *