Dastak Hindustan

वैश्विक संकेतों के चलते भारतीय शेयर बाजार में गिरावट

मुम्बई:- वैश्विक संकेतों के चलते मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई। अग्रणी सूचकांक सीमित दायरे में कारोबार कर रहे हैं। सुबह 9:45 बजे सेंसेक्स 10 अंक गिरकर 76,480 पर और निफ्टी 2 अंक बढ़कर 23,261 पर था।व्यापक बाजारों broader markets में तेजी का रुख है।

निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 248 अंक या 0.47 प्रतिशत बढ़कर 53,483 पर और निफ्टी स्मॉलकैप 100 71 अंक या 0.41 प्रतिशत बढ़कर 17,546 पर है।बाजार market में उतार-चढ़ाव का सूचक इंडिया VIX 3.72 प्रतिशत गिरकर 15.78 अंक पर है।क्षेत्रीय सूचकांकों में ऑटो, आईटी, एफएमसीजी, मेटल, रियल्टी और एफएमसीजी सबसे अधिक लाभ में रहे। वित्तीय सेवा और बैंक सबसे अधिक पिछड़े।

एलएंडटी, एमएंडएम, टेक महिंद्रा, नेस्ले, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील, सन फार्मा, टाइटन और एचसीएल टेक के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। हालांकि, कोटक महिंद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, जेएसडब्ल्यू स्टील और आईसीआईसीआई बैंक में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई। एशियाई बाजार सीमित दायरे में कारोबार कर रहे हैं।

टोक्यो, जकार्ता और बैंकॉक के बाजारों में मामूली तेजी है। वहीं, हांगकांग और शंघाई लाल निशान में हैं। अमेरिकी बाजार सोमवार को हरे निशान में बंद हुए। बाजार विशेषज्ञों के अनुसार, “इस तेजी वाले बाजार के लिए सबसे मजबूत सहारा म्यूचुअल फंड उद्योग रहा है, जिसमें निरंतर निवेश हो रहा है। मई में इक्विटी फंडों में 34,697 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश और मई में मासिक एसआईपी निवेश 20,904 करोड़ रुपये तक पहुंचना यह दर्शाता है कि एफआईआई की बिकवाली के बावजूद बाजार को घरेलू समर्थन जारी रहेगा।” उन्होंने कहा, “मुख्य पोर्टफोलियो अपने पास रखकर भाजपा ने सरकारी नीतियों में निरंतरता का संकेत दिया है। बाजार के नजरिए से यह सकारात्मक संकेत है।”

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *