Dastak Hindustan

क्या है एक इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा की कीमत?

ऑटोमोबाइल डेस्क  ;-इलेक्ट्रिक रिक्शा आज के समय में कई लोगों की जरूरत बन चुका है। लोगों को छोटी दूरी तय करने के लिए इलेक्ट्रिक रिक्शे की जरूरत पड़ती है। ये ई-रिक्शा लोगों के जीवन को सुविधाजनक बनाते हैं।

भारतीय बाजार में कई कंपनियों के ई-रिक्शा मौजूद हैं। इन ई-रिक्शों की कीमत करीब एक लाख रुपये से शुरू होती है. ये ई-रिक्शा लोगों को बेहतर तरीके से बैठने की सुविधा देते हैं। महिंद्रा भी ई-रिक्शा व्हीकल का निर्माण करती हैं।

मिनी मेट्रो ई-रिक्शा

मिनी मेट्रो ई-रिक्शा में 6 लोगों के बैठने की केपेसिटी है. इस रिक्शे की छत मेटल की बनी हुई है। कई कलर वेरिएंट में ये ई-रिक्शा मार्केट में मौजूद है। इस ई-रिक्शे की कीमत 1,25,000 रुपये है‌।

यात्री सुपर 

YC ब्रांड भी ई-रिक्शों का निर्माण करती है। इसका Yatri Super मॉडल मार्केट में मौजूद है. इस ई-रिक्शे में डिजिटस स्पीडोमीटर लगा हुआ है। इस ई-रिक्शे में ड्रम ब्रेक्स का इस्तेमाल किया गया है। YC Yatri Super में लीथियम ऑयन बैटरी लगी है। साथ ही 1505 W की मोटर से इस रिक्शे को पावर मिलती है। इसकी बैटरी के खत्म होने पर इसे दोबारा पूरी तरह चार्ज करने में 5 से 7 घंटे का समय लगता है।

-रिक्शे को चार्ज करने की कीमत

ई-रिक्शे जिस सुविधा से लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाता है, इसके लिए इलेक्ट्रिक रिक्शे को चार्ज करने की जरूरत होती है। एक ई-रिक्शा चालक ने बताया कि एक बार रिक्शा चार्ज करने में 150 रुपये लगते हैं, जिससे उसका ई-रिक्शा एक बार में करीब 70 किलोमीटर की दूरी तय कर पाता है। अगर मान लिया जाए कि एक रिक्शा एक दिन में करीब 70 किलोमीटर ही चलता है, तो एक महीने में रिक्शे को चार्ज करने में उसे 4500 रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *