Dastak Hindustan

कैसे बढ़ा सकते हैं आप अपने शरीर की इम्‍युनिटी

प्राकृतिक आहार जो आपकी इम्‍युनिटी में सहयोग दे सकते हैं और मौसमी बुखार तथा बीमारियों को दूर रखने में मददगार हो सकते हैं।

बादाम: बादाम केवल स्‍वादिष्‍ट नहीं होती है, बल्कि इसमें विटामिन ई, जि़ंक, फोलेट और आयरन जैसे पोषक-तत्‍व भी होते हैं, जो इम्‍युन फंक्‍शन के लिये मायने रखते हैं। यह पोषक-तत्‍व श्‍वेत रक्‍त कणिकाएं बनाने के लिये आवश्‍यक है, जोकि संक्रमणों से शरीर की रक्षा करती हैं।

अपने आहार में इन फलों को शामिल करने से आप विटामिन सी का सेवन बढ़ा लेंगे और आपके इम्‍युन सिस्‍टम को सहयोग मिलेगा।

लहसुन: लहसुन के चिकित्‍सकीय इस्तेमाल का एक लंबा इतिहास है। उसे जीवाणुरोधी गुणों के लिये जाना जाता है, जिसका कारण एक प्राकृतिक यौगिक एलिसिन है। अपने भोजन में लहसुन को शामिल करने से न सिर्फ उसका स्‍वाद बढ़ता है, बल्कि सूक्ष्‍मजीवों से लड़ने में मदद भी मिलती है। करी, सूप, स्टिर-फ्राइज और सॉस में स्‍वाद और सेहत के लिये टुकडे़ की हुई लहसुन मिलाएं।

हरीपत्‍तेदारसब्जियाँ: हरी पत्‍तेदार सब्जियाँ, जैसे कि पालक, सूरजना की पत्तियाँ, अमरंत पत्तियाँ, पुदीना और अन्‍य में ऐसे विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जिनकी इम्‍युन फंक्‍शन में भूमिका होती है। इन सब्जियों में विटामिन ए और सी तथा फोलेट होता है और यह पोषक-तत्‍व स्‍वस्‍थ इम्‍युन सिस्‍टम में सहयोग देते हैं। तरह-तरह की हरी पत्‍तेदार सब्जियों को करी, ग्रेवी, दाल और सलाद में मिलाकर अपने आहार को पोषक और स्‍वादिष्‍ट बनाया जा सकता है।

अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *