Dastak Hindustan

आयुष्मान भारत योजना के तहत करोड़ों लोग करा रहे हैं मुफ्त इलाज

नई दिल्ली :- भारत में जितनी सुविधाएं हमको शहरों के अस्पतालों में मिल जाती हैं उसकी तुलना में ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा अच्छी सुविधाएं नहीं मिल पाती है। देश के अंदर इस समय भी ऐसे लोग हैं जो गरीबी रेखा के अंदर आते हैं और अपना इलाज बहुत अच्छे अस्पतालों में कराने के लिए सक्षम नहीं हो पाते हैं। भारत सरकार ने इन सभी चीजों के देखते हुए आयुष्मान भारत स्कीम को लॉन्च किया है जिसमे गरीब लोग अपना अच्छे ढंग से इलाज करवा सकें उनके इलाज के दौरान उन्हे किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े। इस स्कीम के जरिए गरीब लोग 5 लाख रुपए तक का इलाज बिना किसी चिंता के कर सकते हैं।

आज भी भारत में ऐसे लोग हैं जो पैसे के अभाव के कारण अपना बेहतर इलाज नहीं करवा पाते हैं जिस कारण उन लोगों की मृत्यु हो जाती है इस स्कीम के तहत आप अपना इलाज करवा सकते हैं। भारत सरकार ने इस स्कीम को चालू किया लेकिन आप हर किसी अस्पताल में जाकर इस स्कीम के तहत अपना इलाज नहीं करवा पाएंगे आप जहां रहते हैं। उसके आस-पास वाले अस्पताल इस स्कीम के अंतर्गरत रजिस्टर्ड होंगे तभी आप अपना इलाज करवा पाएंगे। अगर आप यह पता करना चाहते हैं तो आपको आयुष्मान भारत स्कीम के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर पता कर सकते हैं।

आपके शहर आपके इलाके में कौन से अस्पताल इस स्कीम के अंतर्गरत रजिस्टर्ड है यह पता करने के बाद आप अपना इलाज अच्छे से करवा सकते हैं। अगर आपके पास आयुष्मान भारत कार्ड है तो आप 5 लाख रुपए तक का अपना इलाज निश्चिंत होकर करवा सकते हैं। भारत सरकार के अनुसार इस स्कीम में अभी तक इस स्कीम 1350 से अधिक बिमारियों को जोड़ दिया गया है जिसमें आप अपना मुफ़्त इलाज करवा सकते हैं, वहीं इसमें आप से न तो दवाई का खर्चा न ही किसी भी जांच और डॉक्टर की फीस भी नहीं मांगी जाएगी, इन सभी चीजों का इलाज मुफ़्त में होगा।

भारत सरकार ने बड़े-बड़े प्राइवेट अस्पतालों को भी इस योजना से जोड़ दिया है, जिसमें आप बिना घबराए अपना इलाज करवा सकते हैं। भारत सरकार द्वारा जारी डेटा के अनुसार अभी तक आयुष्मान भारत स्कीम के तहत 20 करोड़ से अधिक लोगों को सीधे फायदा मिल चुका है, वहीं सरकार की आगे यह योजना है कि भारत के ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस स्कीम का फायदा मिल सके और उन्हें अपना इलाज कराने में कोई दिक्कत न हो।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *