Dastak Hindustan

नोएडा में सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन तक दौड़ेगी मेट्रो, रेल निगम ने दी रिपोर्ट को मंजूरी

नोएडा (उत्तर प्रदेश):- नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) ने अपनी 38वीं बोर्ड बैठक में प्रस्तावित सेक्टर-142 से बॉटनिकल गार्डन मेट्रो खंड के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को मंजूरी दे दी। यह परियोजना दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन के माध्यम से दिल्ली हवाई अड्डे (टर्मिनल-1) तक सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। ये मंजूरी एनएमआरसी ने अपनी 38वीं बोर्ड बैठक में दी।

कॉरिडोर 11.56 किमी का होगा। इस रूट के जरिए रोजाना करीब 80 हजार मुसाफिरों को फायदा होगा। पूरे कॉरिडोर में 8 स्टेशन होंगे। इसके निर्माण में करीब 2,254.35 करोड़ रुपए खर्च होंगे। बोर्ड के सदस्यों ने कहा कि यह परियोजना बेहतरीन मल्टी मॉडल का एकीकरण होगा। अब, इसके डीपीआर को यूपी सरकार और केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेज दिया गया है।

एनएमआरसी के एमडी लोकेश एम के मुताबिक बौटेनिकल गार्डन इस लाइन का सोर्स स्टेशन है। यहां मैजेंटा लाइन पहले से संचालित है। इसलिए एक्वा लाइन की कनेक्टिविटी से ग्रेटर नोएडा के मुसाफिरों की सीधे दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्‌डा (टर्मिनल-1) से कनेक्टिविटी हो जाएगी। उनको कहीं और नहीं जाना होगा।

इसी तरह बोटैनिकल गार्डन से डीएमआरसी की ब्लू लाइन संचालित है। इस लाइन से मुसाफिर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे और बस स्टेशन से जुड़ जाएंगे। इसका फायदा सीधे नोएडा वासियों को मिलेगा। इसके अलावा बोटैनिकल गार्डन एक्वा लाइन स्टेशन से ऊतरकर आसानी से आगरा, मथुरा, लखनऊ तक की बसों को पकड़ सकते हैं।

ऐसी ही अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *