Dastak Hindustan

वनडे विश्व कप 2023 ने प्रसारण और डिजिटल रिकॉर्ड तोड़े

नई दिल्ली:- अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी के अनुसार भारत में भव्य वनडे विश्व कप 2023 प्रसारण और डिजिटल रिकॉर्ड तोड़ते हुए अब तक का सबसे बड़ा आईसीसी आयोजन बन गया। विश्व कप 2023 ने प्रसारण पर कुल देखने के मिनटों के लिए 1 ट्रिलियन की बाधा को पार कर लिया जिसमें वर्टिकल वीडियो फीड जैसे नए तकनीकी नवाचार शामिल थे। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत में 2011 संस्करण की तुलना में 38% की बढ़ोतरी और 2019 में इंग्लैंड में पिछले विश्व कप की तुलना में 17% की वृद्धि देखी गई। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2023 विश्व कप का फाइनल मैच अपने बिल के अनुरूप रहा।

दुनिया भर में 87.6 बिलियन लाइव व्यूइंग मिनट के साथ सबसे ज्यादा देखा जाने वाला आईसीसी मैच पिछली बार 2011 में मेजबान टीम के फाइनल में पहुंचने से 46% अधिक मेजबान भारत ने 422 बिलियन व्यूइंग मिनट के साथ आकर्षक संख्या में महत्वपूर्ण योगदान दिया। अकेले डिज्नी स्टार नेटवर्क जिसके परिणामस्वरूप 2011 से 54% और 2019 से 9% की भारी वृद्धि हुई।

महिला दर्शकों की संख्या में वृद्धि ने भी समग्र वृद्धि में भूमिका निभाई 2011 संस्करण के दौरान 32% से बढ़कर 2023 संस्करण में 34% हो गई। इस बदलाव ने मेजबान देश के टूर्नामेंट को लेकर व्यापक उत्साह को रेखांकित किया। मेजबान देश के बाहर प्रसारण संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई सबसे महत्वपूर्ण रूप से यूनाइटेड किंगडम और ऑस्ट्रेलिया में यूके में 800 घंटे का लाइव कवरेज देखा गया जिसके परिणामस्वरूप 5.86 बिलियन मिनट से अधिक लाइव देखा गया।

इस बीच ऑस्ट्रेलिया ने 602 घंटे के लाइव कवरेज से 3.79 अरब मिनट देखने में योगदान दिया, जो 2011 से 92% की वृद्धि दर्शाता है। टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की सफलता का मतलब यह भी है कि 2023 विश्व कप देखने के लिए 9.1 मिलियन लोग आए जो कि तीन-तिहाई है। 2019 से मिलियन की वृद्धि। इस बीच पाकिस्तान ने अभूतपूर्व दर्शक संख्या हासिल की कुल 237.12 बिलियन व्यूइंग मिनट की लाइव सामग्री दर्ज की गई।

भारत में विश्व कप को मुफ्त में स्ट्रीम करने के डिज़्नी प्लस हॉटस्टार के फैसले के परिण वरूप टूर्नामेंट में शिखर समवर्ती दर्शकों का रिकॉर्ड चार बार टूट गया टूर्नामेंट के अंतिम मैच ने क्रिकेट के अब तक के उच्चतम समवर्ती दर्शकों को आकर्षित किया।

टूर्नामेंट ने डिजिटल मोर्चे पर भी रिकॉर्ड तोड़ना जारी रखा और 16.9 बिलियन वीडियो व्यूज के साथ यह अब तक का सबसे अधिक डिजिटल एंगेज्ड आईसीसी इवेंट बन गया। सोशल मीडिया पर अफगानिस्तान के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल के दर्द से उबरने की मजेदार पुनर्कल्पना को 50 मिलियन से अधिक बार देखा गया।

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली भी पीछे नहीं रहे उनके आदर्श सचिन तेंदुलकर के साथ गले मिलने के वीडियो को उनके वनडे शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ने के बाद इंस्टाग्राम पर 40 मिलियन बार देखा गया जिसे 78 मिलियन बार देखा गया।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *