Dastak Hindustan

बीजिंग में 1951 के बाद सबसे लंबी शीत लहर की गई दर्ज

बीजिंग (चीन):- सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के बीजिंग में 1951 में शुरू हुई ठंड के बाद से अब तक की सबसे लंबी शीत लहर दर्ज की गई है क्योंकि चीन की राजधानी और अन्य जगहों पर ठंड का तापमान और बर्फबारी कम होने लगी है। चीनी स्थानीय मीडिया बीजिंग डेली ने कहा कि बीजिंग के नानजियाओ मौसम केंद्र में रविवार दोपहर को पहली बार तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस 32 डिग्री फारेनहाइट से ऊपर पहुंच गया। बीजिंग डेली ने लिखा चूंकि तापमान पहली बार 17 दिसंबर को शून्य डिग्री से नीचे चला गया था।

तापमान 300 घंटे से अधिक समय तक उस रेखा से नीचे रहा था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार इस महीने, चीन के अधिकांश हिस्सों में तेज़ शीत लहर चली और उत्तरी चीन के कुछ शहरों की ताप क्षमता अपनी सीमा तक पहुंच गई। इस भीषण शीतलहर के बाद चीन के मध्य प्रांत हेनान में कई सिस्टम विफलताएँ देखी गई।

जियाओजुओ शहर में शुक्रवार को वानफेंग बिजली संयंत्र में खराबी के बाद हीटिंग आंशिक रूप से रुक गई थी। हालाँकि शहर के आधिकारिक समाचार पत्र जियाओज़ुओ डेली के अनुसार समस्या शनिवार को हल हो गई और रविवार रात को हीटिंग फिर से शुरू होने की उम्मीद है।

इसके अलावा प्रांत के दो अन्य शहरों पुयांग और पिंगडिंगशान ने शुक्रवार से अधिकांश सरकारी भवनों और राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों में हीटिंग में कटौती कर दी है ताकि अस्पतालों स्कूलों और आवासीय भवनों के लिए सीमित हीटिंग संसाधनों को प्राथमिकता दी जा सके। दोनों शहरों की सरकारों ने कहा कथन सीएनएन के अनुसार राजधानी बीजिंग में खराब मौसम कई दिन पहले शुरू हुआ और इससे शहर की मेट्रो प्रणाली में भी समस्याएँ पैदा हो गई हैं।

शहर के परिवहन प्राधिकरण ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में बर्फबारी के दौरान एक व्यस्त मेट्रो लाइन पर दो ट्रेनों की टक्कर के बाद सैकड़ों यात्रियों और टूटी हड्डियों वाले दर्जनों लोगों को बीजिंग में अस्पताल भेजा गया था।

इसके अतिरिक्त चीन के उत्तर-पश्चिमी गांसु प्रांत में इस महीने आए घातक भूकंप के कारण ठंडे तापमान ने भी बचाव प्रयासों में बाधा उत्पन्न की।बीजिंग में 1951 के बाद सबसे लंबी शीत लहर दर्ज की गई।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *