Dastak Hindustan

राजनाथ सिंह ने लोगों से एएफएफडी फंड में योगदान देने की अपील की

नई दिल्ली:- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोगों से सशस्त्र बल झंडा दिवस फंड में पूरे दिल से दान करने और वीर नारियों के कल्याण को सुनिश्चित करने के सरकार के प्रयास का हिस्सा बनने की अपील की। पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों ने गुरुवार को रक्षा मंत्रालय द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा।

7 दिसंबर को मनाए जाने वाले एएफएफडी पर एक संदेश में राजनाथ सिंह ने इसे प्रत्येक नागरिक की नैतिक जिम्मेदारी बताया कि वह रक्षा मंत्रालय द्वारा दिग्गजों युद्ध विधवाओं की देखभाल सहायता पुनर्वास और उपचार के लिए किए जा रहे प्रयासों में योगदान दे। अनेक कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से उनके आश्रितों को सहायता प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा यह सुनिश्चित करना हमारा सामूहिक कर्तव्य है कि उन्हें हम सभी से उचित मान्यता मिले। रक्षा मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि सैनिक अनुशासन समर्पण और देशभक्ति के साथ सीमाओं की रक्षा करते हैं इसके अलावा प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के दौरान राहत और बचाव कार्यों के साथ-साथ दुनिया भर में शांति मिशनों में भी बहुमूल्य योगदान देते हैं।

मंत्रालय के आधिकारिक बयान में कहा गया है रक्षा का राजनाथ सिंह ने उन बहादुर सैनिकों को भी श्रद्धांजलि दी। जिन्होंने मातृभूमि की सेवा में सर्वोच्च बलिदान दिया। जिनमें से कई देश की एकता अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए शारीरिक रूप से अक्षम हो गए।

उन्होंने लोगों से एएफएफडी फंड में अपना योगदान सुनिश्चित करने और दूसरों को इस नेक काम में शामिल होने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। इस अवसर पर रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने भी सशस्त्र बलों के कर्मियों पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा कि एएफएफडी लोगों को उन वीर सैनिकों के प्रति आभार व्यक्त करने का अवसर प्रदान करता है जो देश की रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। उन्होंने लोगों से एएफएफडी फंड में योगदान देने और कल्याणकारी योजनाओं का समर्थन करने का आग्रह किया।

प्रेस नोट में आगे उल्लेख किया गया है कि रक्षा सचिव गिरिधर अरामने ने अपने संदेश में शहीद नायकों और वर्दीधारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की जो देश की संप्रभुता और अखंडता को बनाए रखने के लिए बहादुरी से प्रयास करते हैं और एएफएफडी फंड में लोगों से उदार योगदान का आह्वान किया।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि सचिव विजय कुमार सिंह ने उम्मीद जताई कि एएफएफडी पूर्व सैनिकों वीर नारियों और उनके आश्रितों के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा की जा रही कल्याणकारी गतिविधियों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करेगा ।

एएफएफडी शहीद नायकों और वर्दी में कर्मियों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जो मातृभूमि की रक्षा के लिए सीमाओं पर बहादुरी से लड़ते हैं । रक्षा मंत्रालय का भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग युद्ध विधवाओं शहीद सैनिकों के आश्रितों और विकलांगों सहित पूर्व सैनिकों के कल्याण और पुनर्वास के लिए काम कर रहा है उनकी पहचान की गई व्यक्तिगत जरूरतों जैसे गरीबी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

अनुदान बच्चों की शिक्षा अनुदान अंत्येष्टि अनुदान चिकित्सा अनुदान और अनाथ विकलांग बच्चों को अनुदान रक्षा मंत्रालयकी प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि हाल ही में दिग्गजों और आश्रितों के लिए चिकित्सा उपचार अनुदान को 30,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये किया गया था विधवाओं के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण अनुदान को 20,000 रुपये से बढ़ाकर 50,000 रुपये किया गया था और गंभीर बीमारियों के अनुदान को बढ़ाया गया था।

1.25 लाख से 1.50 लाख रुपये तक जो एक सतत से प्रक्रिया है। सहायता एएफएफडी फंड से प्रदान की जाती है और फंड में योगदान आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80जी (5) (vi) के तहत आयकर से मुक्त है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान लगभग रु. 99,000 से अधिक लाभार्थियों को 250 करोड़ रुपये वितरित किये गये। इसके अलावा पैराप्लेजिक रिहैबिलिटेशन सेंटर किर्की और मोहाली चेशायर होम देहरादून लखनऊ और दिल्ली और देश भर में 36 वॉर मेमोरियल हॉस्टल को भी संस्थागत अनुदान दिया गया है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *