Dastak Hindustan

गौतम अडानी ने सीमेंट उद्योग में स्थायी पहल की घोषणा की

अहमदाबाद (गुजरात):- अदानी समूह के अध्यक्ष, गौतम अदानी ने एक्स पर अपने सोशल मीडिया हैंडल पर टिकाऊ प्रथाओं के माध्यम से सीमेंट उद्योग में क्रांति लाने के लिए अदानी समूह की प्रतिबद्धता की घोषणा की।

गौतम अडानी ने एक्स पर पोस्ट किया अंबुजा और एसीसी सीमेंट उद्योग में एक स्थायी क्रांति का नेतृत्व कर रहे हैं। हमारे सीमेंट उत्पादन का 90% से अधिक अब मिश्रित सीमेंट है जो अपशिष्ट फ्लाई ऐश और स्लैग को रीसाइक्लिंग करता है। यह महत्वपूर्ण बदलाव न केवल हमारे सीमेंट के पर्यावरणीय पदचिह्न को बढ़ाता है। लेकिन यह स्थिरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी है।

इसके अतिरिक्त हम 2028 तक अपने सीमेंट उत्पादन का 60% नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह महत्वाकांक्षी लक्ष्य हमें टिकाऊ सीमेंट उत्पादन के वैश्विक क्षेत्र में अग्रणी के रूप में स्थापित करेगा। उन्होंने खुलासा किया कि अदानी समूह के 90 प्रतिशत से अधिक सीमेंट उत्पादन में अब मिश्रित प्रकार के सीमेंट शामिल हैं जिसमें पुनर्नवीनीकरण अपशिष्ट फ्लाई ऐश और स्लैग शामिल हैं।

यह परिवर्तनकारी बदलाव न केवल उनके सीमेंट की पर्यावरणीय साख को बढ़ाता है बल्कि उद्योग में टिकाऊ प्रथाओं की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग का भी संकेत देता है। अडानी के दृष्टिकोण का एक प्रमुख पहलू 2028 तक उनके सीमेंट उत्पादन का 60 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से बिजली देने की प्रतिबद्धता है।

यह महत्वाकांक्षी लक्ष्य अडानी समूह को टिकाऊ सीमेंट उत्पादन की दिशा में वैश्विक आंदोलन में सबसे आगे रखता है। उनकी उत्पादन प्रक्रियाओं में नवीकरणीय ऊर्जा का एकीकरण जलवायु परिवर्तन से निपटने के वैश्विक प्रयासों के अनुरूप सीमेंट विनिर्माण से जुड़े कार्बन पदचिह्न को काफी कम करने के लिए तैयार है।

गौतम अदाणी ने इन टिकाऊ पहलों के प्रति अपना उत्साह व्यक्त किया। जिसमें पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति अदाणी समूह के समर्पण और सीमेंट उद्योग के भविष्य को आकार देने में इसकी भूमिका पर जोर दिया गया।

वैश्विक क्षेत्र में स्थिरता के लिए नए मानक स्थापित करने की इसकी क्षमता के कारण इस घोषणा पर व्यापक ध्यान गया।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *