Dastak Hindustan

टीवी के दिग्गज नॉर्मन लियर का 101 साल की उम्र में निधन

कैलिफोर्निया (यूएस):- लेखक-निर्माता डेवलपर नॉर्मन लीयर जिन्होंने 70 के दशक की शुरुआत में  ऑल इन द फैमिली और  सैनफोर्ड एंड सन जैसे बोल्ड बेहद लोकप्रिय सिटकॉम के साथ अमेरिकी कॉमेडी में क्रांति ला दी का निधन हो गया। मंगलवार को वैरायटी की रिपोर्ट के अनुसार के वह 101 वर्ष के थे।

लियर के प्रचारक ने वेरायटी से पुष्टि की कि लॉस एंजिल्स स्थित उनके आवास पर प्राकृतिक कारणों से उनकी मृत्यु हो गई। आने वाले दिनों में परिवार के तत्काल सदस्यों के लिए एक निजी सेवा आयोजित की जाएगी।

वैरायटी के अनुसार लियर के परिवार ने एक बयान में कहा हमारे अद्भुत पति पिता और दादा के सम्मान में प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद। नॉर्मन ने रचनात्मकता दृढ़ता और सहानुभूति का जीवन जीया। वह हमारे देश से बहुत प्यार करते थे और उन्होंने अपना पूरा जीवन सभी के लिए न्याय और समानता के संस्थापक आदर्शों को संरक्षित करने में मदद करने में बिताया। उन्हें जानना और प्यार करना सबसे बड़ा उपहार रहा है। हम आपसे आपका अनुरोध करते हैं यह समझते हुए कि हम इस उल्लेखनीय इंसान के जश्न में निजी तौर पर शोक मनाते हैं।

जब लियर एक रूढ़िवादी स्पष्ट रूप से कट्टर श्रमिक वर्ग के व्यक्ति और उसके झगड़ालू क्वींस परिवार के बारे में एक लोकप्रिय ब्रिटिश शो पर आधारित एक नए सिटकॉम के विचार के साथ आए तो उन्होंने पहले ही खुद को एक शीर्ष कॉमेडी लेखक के रूप में स्थापित कर लिया था जिसके लिए उन्हें ऑस्कर नामांकन मिला था। 1968 में डिवोर्स अमेरिकन स्टाइल के लिए उनकी पटकथा ऑल इन द फैमिली कथित तौर पर सभी राजनीतिक विचारधाराओं के दर्शकों के साथ एक त्वरित सफलता थी।

लीयर के शो उस समय के महत्वपूर्ण राजनीतिक सांस्कृतिक और सामाजिक मुद्दों नस्लवाद गर्भपात समलैंगिकता और वियतनाम युद्ध को संबोधित करने वाले पहले शो थे जिसमें क्लासिक घरेलू कॉमेडी फॉर्मूले में तीक्ष्ण नई झुर्रियों को शामिल किया गया था।ऑल इन द फैमिली  के 1977 के दो एपिसोड मुख्य पात्र आर्ची बंकर की पत्नी एडिथ के बलात्कार के प्रयास से संबंधित थे।

उनके ताजा आक्रोश ने उन्हें बड़ी रेटिंग में सफलता दिलाई लॉस एंजिल्स ब्लैक परिवार पर आधारित फैमिली और सैनफोर्ड दोनों को कुछ समय के लिए देश में पहले और दूसरे स्थान पर रखा गया।

ऑल इन द फैमिली ने कम से कम छह स्पिन ऑफ बनाए फैमिली को 1971-73 में चार एम्मीज मिले साथ ही 1977 में लियर के लिए पीबॉडी अवॉर्ड भी मिला हमें सामाजिक विवेक के साथ कॉमेडी देने के लिए 2016 में उन्हें अपने करियर की उपलब्धियों के लिए दूसरा पीबॉडी पुरस्कार मिला।

लियर के कुछ अन्य कार्यों ने टीवी परंपराओं को चुनौती दी। वन डे एट ए टाइम एक सिटकॉम के लिए एक नई अवधारणा जिसमें दो युवा लड़कियों की एकल माँ मुख्य भूमिका में थी। इसी तरह डिफरेंट स्ट्रोक्स में एक धनी श्वेत व्यवसायी द्वारा गोद लिए गए दो काले बच्चों की परिपक्वता को दर्शाया गया है।

उनके व्यापक करियर को 2016 की डॉक्यूमेंट्री नॉर्मन लीयर जस्ट अनदर वर्जन ऑफ यू में प्रलेखित किया गया था। बाद में उन्होंने पॉडकास्ट ऑल ऑफ द एबव विद नॉर्मन लीयर  की मेजबानी की और एक संस्मरण लिखा। इवन दिस आई गेट टू एक्सपीरियंस 2014 में रिलीज हुई थी।

वह डॉक्यूमेंट्री रीटा मोरेनो जस्ट ए गर्ल हू डिसाइड टू गो फॉर इट के कार्यकारी निर्माता भी थे।वेरायटी की रिपोर्ट के अनुसार उनकी तीसरी पत्नी लिन डेविस छह बच्चे और चार पोते पोतियां जीवित हैं।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *