Dastak Hindustan

उत्तराखंड में 7 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक

देहरादून (उत्तराखंड):- मध्य क्षेत्रीय परिषद की महत्वपूर्ण बैठक उत्तराखंड में 7 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। बैठक 7 अक्टूबर को टिहरी जिले के नरेंद्रनगर में होगी। बैठक की अध्यक्षता गृहमंत्री अमित शाह करेंगे। जिसमें उत्तराखंड, छत्तीसगढ़,मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के अलावा सभी प्रदेश के मुख्य सचिव और दो-दो कैबिनेट मंत्री मौजूद रहेंगे। साथ ही साथ भारत सरकार के गृह सचिव भी बैठक में शामिल होंगे। जी 20 के बाद मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक की मेजबानी करना धामी सरकार के लिए एक ओर बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है।

उत्तराखंड में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 24 वीं बैठक आयोजित होगी। बताया जा रहा है कि बैठक के लिए 17 बिंदुओं को तैयार किया जा रहा है जिन पर चर्चा हो सकती है। बैठक को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। पहले यह बैठक 24 सितंबर को आयोजित की जानी थी लेकिन अब इसकी तारीख बढ़ाकर 7 अक्टूबर की गई है।

क्षेत्रीय परिषद वैधानिक निकाय हैं यह संसद के एक अधिनियम यानी राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 द्वारा स्थापित किए गए थे इसमें देश के पांच क्षेत्र उत्तरी, पूर्वी, मध्य, पश्चिमी और दक्षिण क्षेत्र को विभाजित किया गया है और प्रत्येक क्षेत्र के लिए एक क्षेत्रीय परिषद बनाया गया है जिसमें पांच क्षेत्रीय परिषदों का गठन किया गया है। इन सभी परिषदों की अध्यक्षता केंद्रीय गृहमंत्री करते हैं जबकि उपाध्यक्ष, सदस्य और सलाहकार भी नामित किए गए हैं हर परिषद में क्षेत्र के हिसाब से राज्यों को भी शामिल किया गया है इसी तरह से मध्य क्षेत्रीय परिषद में छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश राज्य शामिल किए गए हैं। इस बार ये बैठक उत्तराखंड में आयोजित हो रही है।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *