Dastak Hindustan

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ विशेष उपहारों का आदान-प्रदान

अमेरिका :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन, डीसी में व्हाइट हाउस में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन के साथ विशेष उपहारों का आदान-प्रदान किया। बता दें कि पीएम मोदी ने वॉशिंगटन डीसी पहुंचने के बाद अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने नेशनल साइंस फाउंडेशन का दौरा किया था, जहां उन्होंने भारतीय और अमेरिकी छात्रों के साथ संवाद किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने कई कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकात की।

इससे पहले दिन में उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग दिवस कार्यक्रम का नेतृत्व किया। हॉलीवुड अभिनेता रिचर्ड गेयर और संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी भी इस योग कार्यक्रम में शामिल हुए।

साल 1937 में, WB येट्स ने श्री पुरोहित स्वामी के साथ सह-लेखक, भारतीय उपनिषदों का एक अंग्रेजी अनुवाद प्रकाशित किया। दोनों लेखकों के बीच अनुवाद और सहयोग पूरे 1930 के दशक में हुआ और यह येट्स के अंतिम कार्यों में से एक था। लंदन के मेसर्स फेबर एंड फेबर लिमिटेड द्वारा प्रकाशित और यूनिवर्सिटी प्रेस ग्लासगो में मुद्रित इस पुस्तक के पहले संस्करण की एक प्रति, ‘द टेन प्रिंसिपल उपनिषद’, पीएम मोदी द्वारा राष्ट्रपति बाइडन को उपहार में दी गई है।

चार खास डिब्बे पीएम मोदी ने बाइडन को उपहार में दिए हैं। इनमें एक डिब्बे में पंजाब से प्राप्त घी या मक्खन है। दूसरे में झारखंड से प्राप्त हाथ से बुना हुआ बनावट वाला टसर रेशम का कपड़ा। वहीं, तीसरे में उत्तराखंड से प्राप्त लंबे दाने वाला चावल। इसके अलावा, चौथे बॉक्स में गुड़ है, जो महाराष्ट्र से मंगाया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को पंजाब का घी, राजस्थान का हाथ से बनाया हुआ 24 कैरेट हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का, 99.5% कैरेट चांदी का सिक्का, उत्तराखंड का चावल, गुजरात का नमक, महाराष्ट्र का गुड़, तमिलनाडु का तिल, कर्नाटक के मैसूर का चंदन का टुकड़ा, पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित चांदी का नारियल और भगवान गणेश की मूर्ति के साथ दीपक गिफ्ट किया है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन को 7.5 कैरेट का हरा हीरा गिफ्ट किया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन के साथ वर्जीनिया में नेशनल साइंस फाउंडेशन के कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि कौशल विकास से जुड़े एक कार्यक्रम में फर्स्ट लेडी के साथ शामिल होना सम्मान की बात है। हमारे लिए कौशल विकास शीर्ष प्राथमिकता है।

इस तरह की अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *