Dastak Hindustan

मीरजापुर में भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति ने सौंपा ज्ञापन

आत्मा त्रिपाठी की स्पेशल रिपोर्ट

मीरजापुर (उत्तर प्रदेश):-  भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति के राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देश के अनुपालन में आज दिनांक 20 जून 2023 को इमिलियांचट्टी के पास स्थित अतरौली कोठी पर भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति मीरजापुर व किसान कल्याण समिति जरगों कमाण्ड की सयुंक्त पंचायत की गई।

जिसकी अध्यक्षता भकियू के राष्ट्रीय संरक्षक व किसान कल्याण समिति जरगों कमाण्ड के अध्यक्ष  राजेन्द्र प्रसाद शास्त्री ने किया तथा संचालन भाकियू के प्रदेश मूख्य महासचिव बजरंगी कुशवाहा ने किया। यह जानकारी भाकियू के जिलाध्यक्ष अली जमीर खान् नें हमारे प्रतिनिधि को दी है।

इस बैठक में उपस्थित लोगों के समक्ष हरिद्वार में आयोजित तीन दिवसीय चिंतन शिविर के दरम्यान वहां उपस्थित बजरंगी कुशवाहा को राष्ट्रीय और प्रांतीय नेतृत्व द्वारा भारतीय किसान यूनियन लोकशक्ति उत्तर प्रदेश का मुख्य महासचिव के पद पर नियुक्त किए जाने पर उनका माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

तत्पश्चात भाकियू लोकशक्ति के राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा निश्चित किसानों की राष्ट्रीय स्तर के समस्याओं पर राष्ट्रीय संरक्षक राजेन्द्र प्रसाद शास्त्री ने बिस्तार से प्रकाश डालते हुए भारत के प्रधानमंत्री व मूख्यमंत्री से मांग कि हरियाणा में एम. एस. पी. की मांग कर रहे भारतीय किसान यूनियन संयुक्त मोर्चा के नेता चढ़ूनी तथा मोर्चा के अन्य पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को तत्काल बिना शर्त रिहा किया जाये।

भीषण गर्मी में लोगों को राहत पहुंचाने हेतु बिजली कटौती कत्तई न किया जाये और सरकार द्वारा किसानों को मुफ्त बिजली देने की धोषणा के अनुपालन में किसानों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराया जाय।

जिला प्रशासन के प्रतिनिधि के रूप में पहुंचे नायब तहसीलदार चुनार को प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपते हुए भाकियू लोकशक्ति के जिलाध्यक्ष अली जमीर खान् और भाकियू के प्रमुख महासचिव बजरंगी कुशवाहा ने सयुक्त रूप से कहा कि इस भीषण गर्मी में आमजन के सामने भयंकर पेयजल का संकट है। जिससे मुक्ति पाने हेतु सरकार द्वारा हर ग्राम सभा में पीने का पानी टैंकर द्वारा अनवरत सप्लाई करने की ब्यवस्था की जानी चाहिए।

जिलाध्यक्ष अली जमीर खान् ने कहा कि, सरकार द्वारा सिंचाई हेतु बनाये गये प्राकृतिक बांधों से पानी लेकर हर घर को नल से शद्ध जल उपलब्ध कराये जाने की योजना मात्र धोखा है। इनके ऐसा करने से लोगों को पानी पीने को तो मिलेगा ही नहीं किसानों की खेती भी सिंचाई के अभाव में बर्बाद हो जायगी।

जलनल के लोगों ने पाइप डालने के नाम पर हर गांव की गलियों, खड़ंजों चकमार्गों, लिंकरोडों के किनारों को लेबर / जेसीबी से खोदवाकर अस्त ब्यस्त कर डाला है उसे उनके द्वारा पूर्ववत ठीक कराया जाय ताकि लोगों के आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो।

इसी दरम्यान किसान कल्याण समिति जरगों कमांड की तरफ से एक ज्ञापन इस आशय का दिया गया कि जरगो बांध के मेन पुलिस के सामने मेन नहर में जननल के लोगों द्वारा असंवैधानिक तरीके से 2 फीट ऊंची जो दिवाल बनाई गई है वह नहर के संचालन में बाधक है। उसे 3 दिन के अंदर यदि हटाया नहीं जाता तो कमांड के किसान किसी भी समय उस दीवाल को हटाने का निर्णय ले सकते हैं।

जिसकी सारी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी। अंत में ज्ञापन लेने आए नायब तहसीलदार महोदय ने ज्ञापन को उचित माध्यम से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री तक पहुंचाते हुए उस पर आवश्यक कार्रवाई करने हेतु आग्रह करने का आश्वासन दिया आश्वासन दिया।

इस बैठक में काफी लो मौजूद रहे। राजेंद्र प्रसाद शास्त्री राष्ट्रीय संरक्षक भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति, बजरंगी कुशवाहा अली जमीर खान, जटा शंकर पांडे ,अकबरुद्दीन साहब , विवेकानंद सिंह ,डॉक्टर राजेश सिंह ,जरा शंकर पांडे ,सुरेश कुमार सिंह ,रामचंद्र सिंह अजीत सिंह, हरदा सिंह ,विजय सिंह, कपिल सिंह ,शिव शंकर प्रधान, अखिलेश कुमार मोर्य, राम बहाल सिंह, रामसकल मोर्य, संतोष मौर्य, अशोक सिंह , प्यारेलाल आदि लोग उपस्थित रहे।

राज्य से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *