Dastak Hindustan

जुलाई में कुल 15 दिन बैंक रहेंगे बंद

नई दिल्ली :- जुलाई 2023 में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को मिलाकर देश भर के बैंक करीब 15 दिन बंद रहेंगे। प्राइवेट और सरकारी दोनों सेक्टर के बैंक हर महीने पहले और तीसरे शनिवार को खुले रहते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के अनुसार, बैंक सभी सार्वजनिक अवकाशों पर बंद रहेंगे और कुछ क्षेत्रीय अवकाश राज्य-स्पेसिफिक हैं। हालाँकि, क्षेत्रीय अवकाश संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय किए जाते हैं। साथ ही, बैंकिंग रेगूलेटर ने बैंकों के लिए रविवार को बंद रहना अनिवार्य किया हुआ है।

जुलाई में होंगी कुल 15 अवकाश

जुलाई के महीने में शनिवार और रविवार को छोड़ दिया जाए तो कुल आठ अवकाश हैं। जिसकी शुरुआत 5 जुलाई से गुरु हरगोबिंद जी के जन्मदिन से शुरू होगी और 29 जुलाई को मुहर्रम की छुट्टी से खत्म हो जाएगी। ये छुट्टियां कुछ राज्यों को छोड़कर भारत के सभी बैंकों पर लागू होंगी। वहीं दूसरी ओर 7 अवकाश शनिवार और रविवार से जुड़े हुए हैं। जुलाई के महीने में 5 रविवार होंगे और दो शनिवार की छुट्टियां रहने वाली हैं। ऐसे जुलाई के महीने में कुल 15 अवकाश रहने वाले हैं। अगर किसी को बैंक में काफी जरूरी काम है तो अपना टाइम बैंकों के अवकाश के हिसाब से बनाना होगा। वैसे एटीएम, कैश डिपॉजिट, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग हमेशा की तरह काम करते रहेंगे।

2000 रुपये के नोट हो रहे हैं डिपॉजिट

वहीं दूसरी ओर देश के सभी बैंकों में 2000 रुपये के नोट डिपॉजिट हो रहे हैं। मई के महीने में आरबीआई ने 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने का आदेश दिया था. देश के लोगों को सितंबर के अंत तक इन 2000 रुपये के नोटों को डिपॉजिट करने की बात कही थी। जिस पर लगातार काम हो रहा है। ऐसे में अगर किसी के पास जुलाई में 2000 रुपये के नोट आ जाते हैं और उन्हें बैंकों में डिपॉजिट कराने की जरुरत पड़ती है तो ऐसे लोगों को बैंकों हॉलिडे के हिसाब से एडजस्ट करना होगा।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *