Dastak Hindustan

उड़ीसा ट्रेन हादसे में सीबीआई का बड़ा एक्शन, सील किया आमिर खान का घर

नई दिल्ली :- इसी महीने में उड़ीसा में हुए बालासोर ट्रेन हादसे ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया। सैकड़ों लोग अपने परिवारों से  बिछड़ गए। कुछ लोग अपने घर जा रहे थे। कुछ लोग अपने घर से नौकरी पर आ रहे थे और कुछ छात्र पेपर देने जा रहे थे और कुछ  पेपर देकर लौट रहे थे लेकिन किसको क्या पता था कि इतना बड़ा हादसा हो जाएगा कि उनकी जान भी चली जाएगी। ओडिशा के बालासोर ट्रेन एक्सीडेंट की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की टीम ने 19 जून को रेलवे सिग्नल जूनियर इंजीनियर (JE) आमिर खान के किराए के घर को सील कर दिया है।रिपोर्ट के मुताबिक जूनियर रेलवे इंजीनियर आमिर खान ओडिशा ट्रिपल ट्रेन त्रासदी में एक संदिग्ध है जिसकी सीबीआई जांच कर रही है। सोरो में अन्नपूर्णा राइस मिल के पास स्थित आमिर खान के घर पर जब सीबीआई की टीम पहुंची तो घर पर ताला लगा हुआ था। बाद में सीबीआई ने इसे सील कर दिया।

2 जून 2023 को बालासोर के बहनागा बाजार स्टेशन के पास हुए ट्रिपल ट्रेन हादसे में 292 यात्रियों की जान चली गई है और एक हजार से अधिक लोग घायल हुए थे। सीबीआई द्वारा घर सील किए जाने के बाद ट्विटर पर #OdishaTrainAccident और “Amir Khan” ट्रेंड करने लगा है। जिसपर सैकड़ों लोगों ने कमेंट किया है।

कौन है जूनियर इंजीनियर आमिर खान?

जूनियर इंजीनियर आमिर खान भारतीय रेलवे का एक कर्मचारी है। सिग्नल जूनियर इंजीनियर आमिर खान सोरो सेक्शन के तहत काम कर रहा था। सीबीआई ने पहले भी जूनियर इंजीनियर आमिर खान से एक अज्ञात स्थान पर पूछताछ की थी। बाद में खान और उसका परिवार किराए के मकान से लापता हो गया।

सीबीआई की टीम 16 जून को जांच के बाद बालासोर से चली गई थी। हालांकि सीबीआई टीम सोमवार 19 जून को वापस लौट आए और आमिर खान के घर को सील कर दिया। सीबीआई बहनागा स्टेशन मास्टर के घर भी गई थी। रिपोर्ट कहती है कि सीबीआई के दो कर्मी घर की निगरानी कर रहे हैं।

भारतीय रेलवे में सिग्नल जूनियर इंजीनियर की भूमिका क्या होती है?

सिग्नल जूनियर इंजीनियर पॉइंट मशीन, इंटरलॉकिंग सिस्टम और सिग्नल आदि सहित सिग्नलिंग उपकरण को स्थापित करने, बनाए रखने और मरम्मत के लिए जिम्मेदार है। सिग्नल जूनियर इंजीनियर ट्रेन संचालन को सुचारू रूप से और सुरक्षित रूप से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *