Dastak Hindustan

अहमदाबाद में जगन्नाथ रथ यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

गांधी नगर (गुजरात):- जगन्नाथ रथ यात्रा 2023 के लिए अहमदाबाद में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। पूरा देश में आज जगन्नाथ रथ यात्रा मना रहा हैं। इस अवसर पर आज ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू हो गई है। रथ यात्रा को देखने के लिए बाहर से आए लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ गई है। भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र रथ में सवार होकर नगर यात्रा पर निकले हैं।

थ्री डी मैपिंग से निगरानी

अहमदाबाद पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार भगवान जगन्नाथ की 146वीं रथ यात्रा में सुरक्षा व्यवस्था के तहत पहली बार ‘3डी मैपिंग’ तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त प्रेम वीर सिंह ने कहा कि रथ यात्रा में अनधिकृत मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) को नीचे ले जाने के लिए रास्ते में भारी संख्या में कर्मियों तैनात किया जायेगा और ड्रोन रोधी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गुजरात में पहली बार रथ यात्रा में पूरे मार्ग और विशेष रूप से रणनीतिक बिंदुओं पर 3डी मैपिंग तकनीक का इस्तेमाल कर नजर रखी जाएगी। अहमदाबाद पुलिस के अनुसार थ्री डी मैपिंग किसी भी जगह पर नजर रखने में मदद करती है।

रथ यात्रा को लेकर उत्साह

अहमदाबाद पुलिस रथ यात्रा की कई हफ्तों से तैयारी कर रही थी। गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि पुलिस ने सर्वधर्म रक्तदान शिविर और क्रिकेट टूर्नामेंट और शांति समिति की बैठकों का भी आयोजन किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रथ यात्रा सौहार्दपूर्ण माहौल में पारंपरिक उत्साह के साथ निकाली जा सके। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार को होने वाली यात्रा के लिए पुलिस तैयारियों की समीक्षा की थी। तो वहीं इस यात्रा को लेकर अहमदाबाद के पुराने हिस्से में खासा जोश देखने को मिल रहा है। मुस्लिम समाज के लोगों चांदी का रथ भेंट किया था। तो वहीं अहमदाबाद में रहने वाली एक महिला ने रथ यात्रा के लिए 10 किलो चॉकलेट से रथ बनाकर सौंपा है।

इस तरह की अन्य खबरों की जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *