Dastak Hindustan

मुख्यमंत्री माणिक साहा ने मेलाघर के जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा उत्सव का किया उद्घाटन

अगरतला (त्रिपुरा):- त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने मेलाघर के जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा उत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, ‘जगन्नाथ’ शब्द का अर्थ है ‘विश्व के भगवान’। श्री श्री जगन्नाथ, श्री कृष्ण और भगवान राम इन सभी की इस पर्व में प्रबलता रहती है। कहा जाता है कि इसी समय ईश्वर मनुष्य के साथ एकाकार हो गया। इसलिए रथ यात्रा उत्सव में ईश्वर और मनुष्य के बीच प्रेम को महसूस किया जा सकता है। मेलाघर में रथ यात्रा उत्सव पारंपरिक महत्व रखता है।

शाह, जो राष्ट्रीय भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष के रूप में जारी हैं, केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल होने के बाद अपने गृह राज्य गुजरात के पहले दौरे पर थे। उन्होंने बुधवार को कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया।परी में ऐतिहासिक रथ यात्रा के साथ, 142 वीं भगवान जगन्नाथ रथ यात्रा  तड़के शुरू हुई।

पुराने अहमदाबाद में दीवार वाले शहर के विभिन्न इलाकों में भारी सुरक्षा के बीच नौ दिवसीय वार्षिक रथ उत्सव शुरू हुआ। जमालपुर क्षेत्र के ऐतिहासिक 450 साल पुराने भगवान जगन्नाथ मंदिर से शुरू होकर शोभायात्रा शहर से होकर गुजरेगी।

उन्होंने स्थानीय लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया और मेले के सफल संचालन में सभी के सहयोग की अपेक्षा की। मुख्यमंत्री ने जगन्नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की और निर्माणाधीन मंदिर के दर्शन भी किए। वहां उन्होंने स्थानीय लोगों से भी बातचीत की।

इस तरह की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *