Dastak Hindustan

दिल्ली में राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जनरल गियांग के साथ की बैठक, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर अर्पित की पुष्पांजलि

नई दिल्ली :- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत और वियतनाम के बीच रक्षा सहयोग को और बढ़ावा देने के लिए सोमवार को वियतनाम के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। वियतनाम के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग 18-19 जून तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर हैं।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की

मंत्री अपने प्रवास के दौरान आगरा की सांस्कृतिक यात्रा भी करेंगे।इससे पहले दिन में, वियतनाम के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग ने यहां उन्होंने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। दोनों आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

भारत-वियतनाम द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की

विदेश मंत्रालय के सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार और वियतनाम के राष्ट्रीय सीमा आयोग के उपाध्यक्ष त्रिन डक है ने हाल ही में रक्षा, सुरक्षा और समुद्री सहयोग के क्षेत्र सहित भारत-वियतनाम द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की।

द्विपक्षीय रक्षा संबंध इस साझेदारी का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है

भारत और वियतनाम एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी साझा करते हैं। रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, द्विपक्षीय रक्षा संबंध इस साझेदारी का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। विज्ञप्ति के अनुसार, दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों में सेवाओं, सैन्य-से-सैन्य आदान-प्रदान, उच्च-स्तरीय यात्राओं, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण कार्यक्रमों, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना में सहयोग, जहाज यात्राओं के बीच व्यापक संपर्क शामिल हैं।

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

जून 2022 में राजनाथ सिंह की वियतनाम यात्रा के दौरान, ‘2030 की ओर भारत-वियतनाम रक्षा साझेदारी पर संयुक्त विजन स्टेटमेंट’ और ‘म्यूचुअल लॉजिस्टिक्स सपोर्ट’ पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए प्रमुख व्यापक मार्गदर्शक दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए गए, जिन्होंने वियतनाम के दायरे और पैमाने में काफी वृद्धि की है। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग

देश से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *