Dastak Hindustan

PM मोदी 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाएंगे हरी झंडी

नई दिल्ली :- आगामी 26 जून को देश के विभिन्न शहरों के बीच एक साथ पांच वंदे भारत ट्रेन चलने जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इसे हरी झंडी दिखाएंगे। ये पांच ट्रेनें जिन रूटों पर चलेंगी वे हैं- मुंबई-गोवा, बेंगलुरु-हुबली, पटना-रांची, भोपाल-इंदौर और भोपाल-जबलपुर। ओडिशा में हाल ही में हुए भीषण रेल हादसे के बाद वंदे भारत ट्रेनों को चलाने का सिलसिला रुक गया था।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 26 जून को पांच नई वंदे भारत ट्रेन चलाई जाएंगी। इसमें मुंबई-गोवा, बेंगलुरु-हुबली, पटना-रांची और भोपाल-इंदौर, भोपाल-जबलपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन चलेंगी। दो हफ्ते पहले मुंबई-गोवा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना थी, लेकिन ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद यह कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया। पटना-रांची के बीच ट्रेन का पहले ही सफल परीक्षण किया जा चुका है। अधिकारी ने बताया कि भोपाल-इंदौर, भोपाल-जबलपुर व बेंगलुरु-हुबली के बीच परीक्षण चल रहा है, जिसे तय समय में पूरा कर लिया जाएगा।

अभी तक 18 (जोड़ी) वंदे भारत ट्रेन चलाई जा चुकी हैं। पांच नई वंदे भारत ट्रेन चलने के बाद इनकी संख्या 23 हो जाएगी। यानी कुल 46 वंदे भारत ट्रेन पटरियों पर दौड़ने लगेंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 तक 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की थी।

मुंबई-गोवा वंदे भारत:

गोवा की पहली और मुंबई की चौथी वंदे भारत ट्रेन मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (CSMT) और गोवा के मडगांव के बीच शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। ट्रायल रन के दौरान इसने करीब सात घंटे में 586 किमी की दूरी तय की थी। इसके जिन सात स्टेशनों पर रुकने की संभावना है वे हैं, दादर, ठाणे, पनवेल, खेड़, रत्नागिरी, कंकावली और थिविम। अभी तक इसकी पूरी समय सारिणी जारी नहीं की गई है। सीएसएमटी से सुबह 5:25 बजे रवाना होगी और दोपहर 1:15 बजे मडगांव पहुंचेगी।

 

बेंगलुरु- हुबली- धारवाड़ वंदे भारत:

कर्नाटक को बेंगलुरु और हुबली-धारवाड़ के बीच एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिलने वाली है। यह कर्नाटक के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। इससे पहले वाली ट्रेन चेन्नई, बेंगलुरु और मैसूरु के बीच चलती है। बेंगलुरु और हुबली-धवारवाड़ के बीच इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन की शुरुआत पर विचार चल रहा था। डाउनलाइन के विद्युतीकरण के कारण इसमें देरी हुई।

इस तरह की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *