Dastak Hindustan

चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के तेज होने से गुजरात में उच्च ज्वार की उठी लहरें

मांडवी (गुजरात ):- चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के तेज होने से गुजरात में उच्च ज्वार की लहरें उठ रही हैं। पूर्वी मध्य अरब सागर से उठा गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय। अब समुद्री किनारों पर अपना असर दिखाने लगा है। वक्त के साथ चक्रवाती तूफान बिपरजॉय खतरनाक होता जा रहा है। जैसै-जैसे ये गुजरात और महाराष्ट्र की तरफ बढ़ रहा है, अपने साथ तूफानी हवाएं और भारी बारिश ला रहा है। समुद्र के बीच से ऊंची लहरें उठकर किनारे से टकरा रही हैं। तूफान बिपरजॉय के चलते समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें दिखाई पड़ रही हैं। गुजरात और मुंबई के तटीय इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं और बारिश का दौर भी जारी है।

किन – किन क्षेत्रों को करेगा प्रभावित 

चक्रवात के लगभग उत्तर-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने और जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के पास मांडवी (गुजरात) और कराची (पाकिस्तान) के बीच पाकिस्तान के तटों को पार करने की उम्मीद है, गुरुवार शाम तक अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में 125-135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार।

आईएमडी ने सोमवार सुबह चक्रवात बिपारजॉय के कारण गुजरात के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया। “सौराष्ट्र और कच्छ तट के लिए चक्रवात चेतावनी: नारंगी संदेश। ESCS BIPARJOY आज 0830IST पर, पोरबंदर के लगभग 320km SW, देवभूमि द्वारका के 360km SSW, जखाऊ पोर्ट के 440km दक्षिण, नलिया के 440km SSW पर स्थित है। वीएससीएस के रूप में 15 जून की दोपहर तक जखाऊ पोर्ट (गुजरात) के पास से पार करने के लिए,” यह कहा।

इस तरह की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *