Dastak Hindustan

पुणे टेस्ट में मनमानी बनी भारत की हार का सबसे बड़ा कारण

पुणे (महाराष्ट्र):- टीम इंडिया को 12 सालों के बाद अपने घर में टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत में कोई टेस्ट सीरीज जीती है। ये जीत न्यूजीलैंड के लिए बहुत ऐतिहासिक सीरीज जीत है। टीम इंडिया अब 3 मैचों की सीरीज में 2-0 से पीछे हो गयी है और उन पर अब क्लीन स्वीप का खतरा मंडरा रहा है।

इस हार के साथ टीम इंडिया का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जाने का सपना भी चकनाचूर हो सकता है। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया की ये घर में पहली सीरीज हार है। टीम इंडिया को टेस्ट क्रिकेट में 4000 दिनों के बाद टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है।

टीम इंडिया का WTC फाइनल पड़ा संकट में

लॉर्ड्स में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में अब ऑस्ट्रेलिया के सामने श्रीलंका खेल सकती है. ऑस्ट्रेलिया का फाइनल में पहुँचाना लगभग तय है। ऑस्ट्रेलिया को अपने घर में भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है और उसके बाद उन्हें श्रीलंका से दो मैचों की सीरीज खेलनी है। जबकि श्रीलंका को अभी दो मैचों की सीरीज अफ्रीका में खेलनी है जबकि दो मैच उन्हें ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलने है।

फाइनल में एक और टीम जो दावेदार है वो साउथ अफ्रीका है। उन्हें 5 में से 4 मैच जीतने है और उन्हें अपने घर में श्रीलंका और पाकिस्तान के साथ दो-दो मैचों की सीरीज खेलनी है। जबकि एक मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेलना है।

 

 मनमानी बनी हार की वजह

टीम इंडिया की हार का कारण रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की ख़राब कप्तानी और उनकी मनमानी है। टीम इंडिया पहला मैच हारने के बाद डिफेंसिव मोड पर पहुँच गयी और उन्होंने टर्निंग पिच पर मैच खेलने का निर्णय लिया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर इस मैच में बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने पहली पारी में अच्छी शुरुआत की थी और एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर 2 विकेट पर 197 रन था. लेकिन उसके बाद टीम इंडिया के गेंदबाजों ने वापसी कराई और न्यूजीलैंड की टीम 259 रनों में सिमट गयी। सुन्दर (Washington Sundar) ने अपने करियर की सबसे अच्छी गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट झटके। पहली पारी में टीम इंडिया का टॉप आर्डर बिखर गया जिसकी वजह से वो सिर्फ 156 रनों पर सिमट गयी।

 भारतीय बल्लेबाजों के लिए काल

मिचेल सेंटनेर (Mitchell Santner) ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में पहली बार पांच विकेट लेते हुए टीम इंडिया को झकझोर कर रख दिया। न्यूजीलैंड को पहली पारी में 103 रनों की बढ़त मिली। जिसके बाद दूसरी पारी में भी अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय गेंदबाजों वाशिंगटन सुन्दर और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने जल्दी विकेट तो लिए लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और न्यूजीलैंड दूसरी पारी में 255 रन बनाकर सिमट गयी।

रोहित फिर हुए फ्लॉप

टीम इंडिया का मुश्किल पिच पर 359 रनों का पीछा करना था। यशस्वी ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और अर्धशतक जड़ दिया लेकिन दूसरी छोर पर कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं पा रहा था। कप्तान रोहित शर्मा एक बार फिर सस्ते में पवेलियन लौट गए। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का विराट कोहली (Virat Kohli) की वजह से रन आउट होना मैच का टर्निंग पॉइन्ट साबित हुआ और उसके बाद कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक क्रेज़ पर नहीं खड़ा हो सका।

जडेजा और अश्विन ने साझेदारी तो की लेकिन वो भी अनहोनी को टाल नहीं सकें। आश्विन के आउट होने के बाद जडेजा एक छोर पर अकेले डेट रहे लेकिन वो सिर्फ रनों का अंतर ही कम कर सकें और टीम इंडिया यह मैच 113 रनों से हार गयी।

शेयर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *